ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से

यदि आप सभी अपने ही श्रमिक कार्ड को बनवा चुके हैं और मोबाइल के जरिए श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें इसके बारे में जानना चाहते हैं

ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से

E Shram Card ka paisa kaise check kare

यदि आप सभी अपने ही श्रमिक कार्ड को बनवा चुके हैं और मोबाइल के जरिए श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


    इस पोस्ट में हम आपको श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने हेतु सारी जानकारी डिटेल में देने वाले हैं इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और श्रमिक कार्ड से जुड़ी अन्य जानकारी पाएं।

    How to check e labour card Payment Status

    भारत सरकार द्वारा और संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई श्रम योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को प्रति महीने पेंशन का भुगतान किया जाता है।


    यदि आप पहले से ही श्रम योजना के पात्र लाभार्थी हैं और आप भी अपनी ही श्रम कार्ड के पेमेंट स्टेटस को जानना चाहते हैं यानी कि कि E Shram Card Ka paisa check करना चाहते हैं तो आप इसे अपने मोबाइल के जरिए ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

    लाभार्थियों को मिलते हैं ₹3000 प्रति महीना

    E shram Yojana के तहत लाभार्थियों को 1000 से ₹3000 की राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। इस स्कीम का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को पेंशन इंश्योरेंस देना है ताकि उनके जीवन स्तर में भी वृद्धि हो सके।


    यदि आप भी इसी श्रम योजना के बारे में जानकारी पाकर इसके लाभार्थी में शामिल होना चाहते हैं और अपना श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें आप ऐसा बड़ी आसानी से कर सकते हैं।


    इसके लिए आपको श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर श्रमिकों की सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं और अपना कार्ड घर बैठे ही बना सकते हैं।


    श्रमिक कार्ड से जुड़ी अन्य कई जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। नये श्रम कार्ड को बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर के साथ-साथ बैंक खाते की जरूरत पड़ेगी।


    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अपना श्रमिक कार्ड अपने गांव या शहर के नजदीक की कॉमन सर्विस सेंटर या फिर लोक मित्र केंद्र में जाकर भी बनवा सकते हैं।

    ई श्रम कार्ड के फायदे

    श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की आयु 16 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और 60 साल की उम्र के बाद आवेदक को ₹3000 की पेंशन इस योजना के तहत दी जाती है।


    श्रम कार्ड के लाभार्थी यदि भविष्य में किसी प्रकार से कोई भी एक्सीडेंट हो जाता है तो उसे ₹50000 की राशि दी जाती है और यदि इस दुर्घटना में यह विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 की राशि दी जाती है।


    इसी के साथ श्रम कार्ड के लाभार्थियों को 200000 का बीमा भी दिया जाता है। देश के किसान, मछलीपालन, सफाई कर्मी, दर्जी, रिक्शा- चालक, रेहड़ी-पटरी वाले, बुनकर, मजदूर में लगे लोग इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते है।

    मोबाइल नंबर से ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

    यदि आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे मोबाइल से श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें :-

    • अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर को ओपन करें और pfms.nic.in यानी श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट सर्च करें।
    • वेबसाइट के होम पेज पर Know Your Payment Status के बटन पर क्लिक करें।
    • ऐसा करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा।
    • अपने बैंक खाता नंबर और बैंक नाम को दर्ज करें और सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
    • आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करते ही आपके सामने श्रम कार्ड के पेमेंट स्टेटस की जानकारी दिखाई जाएगी।

    Conclusion

    आज के इस पोस्ट में आप ने जाना कि श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं। यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारी वेबसाइट के अन्य आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं जहां पर इंटरनेट से जुड़े ढेरों जानकारी उपलब्ध है।


    यदि आपको हमारे यह पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    ShowHideComments
    Cancel