Freelancing क्या हैं और Freelancing से घर बैठे पैसे कैसे कमाये?

freelancing meaning को जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पूरा पढ़ सकते हैं और घर बैठे पैसे कमाने का तरीका जानें

Freelancing क्या हैं


Freelancing meaning in hindi

यदि आप भी Freelancing kya hai और meaning of Freelancing in hindi के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो हम आपको बता दें की फ्रीलांसिंग एक ऐसा Skill है जिसके जरिए आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं।


यदि आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ लेते हैं तो हम आपको इस बात का भरोसा दिला सकते हैं कि फ्रीलांसिंग से जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे।

Freelancing क्या है

इसका साधारण सा उदाहरण देते हुए हम आपको इसका मतलब समझने का प्रयास करते हैं दोस्तों Internet पर काफी सारे ऐसे Customer होते हैं 


जिनके पास काफी सारा काम होता है जो कि किसी भी तरह का हो सकता है। अपना काम करवाने के बदले वह आपको किए गए काम के लिए पैसे देते हैं।


जिसकी कीमत कुछ भी हो सकती है यह आपकी Skill के ऊपर निर्भर करता है कि आप इस प्रकार का कार्य उनका पूर्ण करके दे रहे हैं।


मान लीजिए किसी कस्टमर को अपने नए Business या startup से संबंधित website बनवाना है लेकिन उसे इसके बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है कि इसे किस तरह से बनाया जाता है।


वह कम से कम खर्च पर एक अच्छा वेबसाइट जो उसके बिजनेस के लिए पर्याप्त हो बनवाना चाहता है।


इसी के विपरीत साहिल नाम का लड़का है जिसकी उम्र 18 वर्ष की है और वह कॉलेज का विद्यार्थी है लेकिन साहिल वेबसाइट डेवलपमेंट में काफी रुचि रखता है और अपने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ यूट्यूब पर website Development से Related वीडियो देखा ही रहता है।


वीडियो देख देख कर वह आमतौर पर कुछ वेबसाइट भी बना लेता है। लेकिन उसके पास अभी काम नहीं है और वह चाहता है की कोई उसको कम दे ताकि उसके बदले में वह घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर दे।


इस कंडीशन में हम देख पा रहे हैं की साहिल के पास वेबसाइट डेवलपमेंट का अच्छा स्केल है लेकिन उसके पास काम न होने के कारण उसके अंदर ही Skill व्यर्थ है।


हम यह भी जानते हैं कि वह उसे व्यक्ति जो कि अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बनवाना चाहता है उसकी जरूरत को अच्छे से पूरा कर सकता है लेकिन उन्हें आपस में जोड़ने की आवश्यकता है।


चलिए अब फ्रीलांसिंग का मतलब समझते हैं।


मित्रों किसी कमी को पूरा करने के लिए यानी कि Customer और Skilled Person को आपस में मिलने के लिए और दोनों की जरूरत को पूरा करने के लिए Freelancing Website को बनाया जाता है।


जिसके माध्यम से जिसे अपना काम करवाना होता है और जिस काम ढूंढ कर पैसे कमाने होते हैं उनका मिला आपस में होता है और वह एक दूसरे के लिए कार्य करते हैं।


ऐसे में साहिल Freelancing Website पर अपना ID बना लेता है और खुद को रजिस्टर कर लेता है।


वह अपना प्रोफाइल इन वेबसाइट पर काफी अच्छे से बनता है और अपनी Skill को दिखाने के लिए अच्छे-अच्छे projects पर कार्य करता है या फिर अपने portfolio को इस प्रकार से बनता है ताकि कस्टमर उससे ज्यादा आकर्षित हों।


ऐसे लोग जिन्हें Skilled Person की आवश्यकता होती है या फिर किसी भी तरह का कार्य करवाना होता है वह भी इस प्लेटफार्म पर खुद को रजिस्टर करते हैं और इस प्लेटफार्म के माध्यम से आपस में Deal करते हैं।


Freelancing Process इसी प्रकार से कार्य करता है। लेकिन इसे अच्छे से समझना बेहद जरूरी है ताकि आप भी कोई नई Skill सीख कर फ्रीलांसिंग से पैसे कमा पाएं।

Freelancing Website Kya Hai?

Freelancing Website क्या होती है इसके बारे में शायद आप थोड़ा बहुत अब तक जा चुके होंगे लेकिन यह वेबसाइट आपके लिए इतना सब क्यों कर रहे हैं इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।


इसका बहुत सरल उत्तर यह है कि यह वेबसाइट आपके द्वारा किए गए कार्य को पूर्ण करने के बाद जब कस्टमर आपको पेमेंट करता है तो यह कुछ फीस के रूप में आपकी payment में से कटौती करता है।


उदाहरण के लिए हम आपको बता दें की मानो साहिल ने किसी कस्टमर की वेबसाइट बनाने के बदले में उससे 10,000 रुपए की डील की है तो ऐसे में 500 से ₹600 की कटौती यह Freelancing Website आपकी payment में से कर लेती है।


यह Fees, कस्टमर को आपके साथ Deal करवाने में मदद करने और और डील होने के बाद कस्टमर आपकी पेमेंट के लिए धोखाधड़ी न करें इससे आपकी सुरक्षा के लिए काटी जाती है।


नीचे दी गई Most Popular Freelancing Website है जिनके ऊपर आप अपना प्रोफाइल बनाकर घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं :-

  • Fiverr
  • Upwork
  • People Per Hour
  • Freelancer

Freelancing Website कौन-कौन सा कार्य कर सकते हैं

हम आपको ऐसी ऐसी नई स्किल के बारे में बताएंगे जिन्हें सीख कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और यह अब तक की मोस्ट डिमांडेड फ्रीलांसिंग स्किल है इनके जरिए काफी सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।


मित्रों वैसे तो हर छोटे से छोटे कार्य के लिए इन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अच्छी खासी रकम दी जाती है जैसे की किसी का फेसबुक पेज बनाकर या फिर यूट्यूब चैनल बनाकर यहां तक की किसी बिजनेस के लिए Attractive Logo Design करने के बदले आप 1000 से ₹2000 तक की आमदनी कमा सकते हैं।


लेकिन कुछ ऐसी Popular Skills भी हैं जो आपके घर बैठे मालामाल कर सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से हैं:-

  • Web Designing
  • Coding
  • 3D Animation
  • Digital Marketing
  • Social Media Marketing
  • Writing
  • Video Editing
  • BookKeeping
  • Voice Artists
  • App Development
  • Photography


उपरोक्त कुछ ऐसी Demanded Skills हैं जिनके बदले आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसी के साथ यदि आपके पास कोई ऐसा Skill है उसके बदले दिए गए कार्य को पूरा कर सकते हैं।


यदि आप Freelancing से जुड़ी और अधिक जानकारी अच्छे से पाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो देख सकते हैं क्योंकि आपकी Freelancing Journey में काफी सहायक होगी।

Conclusion

उम्मीद है की आप Freelancing kya hai or Freelancing meaning in hindi के बारे में अच्छे से जा चुके होंगे यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

ShowHideComments
Cancel