मोबाइल कंप्यूटिंग क्या है? - Concept of Mobile Computing in Hindi

Mobile Computing क्या है (What Is Mobile Computing In Hindi) अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं

मोबाइल कंप्यूटिंग क्या है? What is mobile computing in hindi


What is Mobile computing

Mobile Computing क्या है (What Is Mobile Computing In Hindi) अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं Mobile Computing से जुड़े सभी टॉपिक्स को आज हम इस आर्टिकल में कवर करने वाले हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Mobile Computing से रिलेटेड सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

    Mobile Computing Kya Hai


    मोबाइल कंप्यूटिंग एक ऐसी तकनीक है जिससे कि कोई भी यूजर वीडियो, ऑडियो और किसी भी प्रकार का Electronic File का ट्रांसमिशन वायरलेस तकनीक से कर सकता है। किसी भी Data Transmission हम मोबाइल कंप्यूटिंग द्वारा कर सकते हैं।

    यह भी जरूर पढ़ें

    मोबाइल कंप्यूटिंग काफी बड़ा विषय है यह केवल मोबाइल तक ही सीमित नहीं है। यह हर Device जो कि Mobility Support करते हैं जैसे कि कंप्यूटर लैपटॉप टेबलेट आदि में इसका उपयोग किया जाता है।


    मोबाइल कंप्यूटिंग का कंसेप्ट बहुत बड़ा है लेकिन आज हम आपको उन तथ्यों के बारे में बताएंगे जिनके ऊपर मोबाइल कंप्यूटिंग आधारित है और काम करती है।

    Concept of Mobile Computing in Hindi

    1. Mobile Communication
    2. Mobile Software
    3. Mobile Hardware

    Mobile Communication


    मोबाइल कम्युनिकेशन में Radio Waves Infrastructure का प्रयोग किया जाता है। Radio Waves हवा में Data का आदान प्रदान करती हैं और डिवाइस के बीच संबंध स्थापित करती हैं। 


    यह वायरलेस डिवाइस इसके लिए बाधा उत्पन्न ना करने वाला तथा विश्वसनीय कम्युनिकेशन प्रदान करवाता है। हवा के माध्यम से Radio Waves Signals को Send अथवा Receive करने में सहायता करती हैं।


    डाटा फॉरमैट भी इसके अंदर ही डिफाइन किया जाता है। Protocols, Services, Bandwidth, Portals इसके अंतर्गत ही आते हैं जो कि मोबाइल डिवाइस को सपोर्ट करते हैं।

    Mobile Software

    मोबाइल सॉफ्टवेयर एक ऐसा Prpgram होता है जोकि Hardware के अंदर प्रयोग किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि कार्य किस प्रकार से किया जाना चाहिए। मोबाइल डिवाइसेज के अंदर भिन्न प्रकार की एप्लीकेशन होते हैं। इसे Operating System के नाम से भी जाना जाता है।


    एक सॉफ्टवेयर के अंदर अलग-अलग क्रियाओं के लिए कोड लिखा जाता है। जिसमें किसी भी इलेक्ट्रॉनिक Work आरंभ होने से लेकर कार्य को संपूर्ण करने तक का सारा Process शामिल होता है।


    कोई भी मोबाइल बिना सॉफ्टवेयर के कार्य नहीं कर सकता। इसे मोबाइल का दिमाग और इंजन कहा जा सकता है।

    Camera, Bluetooth, Wifi, Voice Recorder यह सारे एप्लीकेशन किसी प्रोग्राम के अंदर ही कार्य करते हैं और यह प्रोग्राम सॉफ्टवेयर के अंदर संग्रहित हैं।

    Mobile Hardware

    मोबाइल हार्डवेयर में मोबाइल सॉफ्टवेयर को स्टोर किया जाता है। मोबाइल हार्डवेयर का तात्पर्य ऐसे डिवाइसेज से है जोकि मोबिलिटी सर्विसेज को एक्सेस और रिसीव कर सकते हैं।


    सिग्नल को रिसीव तथा सेंड करने के लिए रिसेप्टर्स का यूज किया जाता है। और यह एक ही समय में Data Receiving, Data Sending कर सकते हैं क्योंकि वायरलेस नेटवर्क के ऊपर काम करने के साथ-साथ यह Duplex होते हैं।

    Principles (characteristics) of Mobile Computing in Hindi

    1. Portability

    Mobile Computing के माध्यम से आप Devices ( Mobile, laptop) को कहीं भी एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जा सकते हैं। और Wireless Network की यह सबसे बड़ी खासियत है कि इससे कहीं से भी Operate किया जा सकता है।

    2. Social Interactivity

    किसी भी समय Devices के बीच Connectivity रहती है। और आप आसानी से डेटा का आदान-प्रदान आसानी से कर सकते हैं।

    3. Individuality

    Mobile Computing के माध्यम से जब डिवाइस को जरूरत होती है वह खुद Network को Access कर लेता है।

    4. Connectivity

    Down Time or Lag Time कम होने की वजह से हम Connected Devices को कहीं भी लेकर जा सकते हैं। यानी कि डिवाइस लोकेशन चेंज होने पर भी Connectivity बनी रहती है।

    Advantage of mobile computing in hindi (मोबाइल कंप्यूटिंग के लाभ)

    1. Location flexibility

    Location Flexibility का अर्थ यह है कि आप मोबाइल कंप्यूटिंग के माध्यम से कहीं से भी अपने कार्य को पूरा कर सकते हैं यानी कि आप किसी भी समय और आप किसी भी Location से अपने Mobile या फिर किसी भी Mobile के द्वारा Multi-tasking कर सकते हैं। मान लीजिए आप बस में सफर कर रहे हैं और आपको अपने कार्य से संबंधित कोई जरूरी Mail किसी को Send करना है तो आप यह काम अपने मोबाइल से बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

    2. Time Saving 

    मोबाइल कंप्यूटिंग समय की बचत करने वाला है। इसके इस्तेमाल से हम किसी भी कार्य को बिना किसी रूकावट के कम समय में और किसी अन्य कार्य के साथ भी पूरा कर सकते हैं मान लीजिए आप किसी बस में ट्रेवल कर रहे हैं आप अपने मोबाइल की सहायता से भी अपने कार्य को बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। 


    इससे यह साबित होता है कि आप मोबाइल कंप्यूटिंग के जरिए किसी भी डिवाइस से किसी भी स्थान में अगर अपने समय की बचत करना चाहते हैं तुम मोबाइल कंप्यूटिंग इसके लिए आपके डिवाइस को सक्षम बनाता है।

    3. Entertainment

    दिन प्रतिदिन इंटरनेट की दुनिया में मनोरंजन के नए-नए एप्लीकेशन और साधन आ चुके हैं। Mobile Computing के इस्तेमाल से आप किसी भी नेटवर्क के ऊपर High Quality Videos, Information, Learning और Games खेल सकते हैं।


    कभी ऐसा भी समय था जब 2 मिनट के Videos को Online देखने के लिए हमें ना जाने कितनी बार Slow Internet की वजह से Buffering ( रुक रुक कर वीडियो चलना) का सामना करना पड़ता था। लेकिन जब से 4G Internet का इस्तेमाल शुरु हुआ है जिससे कि Data का ट्रांसमिशन बड़े ही कम समय में हो जाता है और हम किसी भी वीडियो या फिर गेम को आसानी से खेल पाते हैं।

    4. Enhanced Productivity

    मोबाइल कंप्यूटिंग का एक फायदा यह है कि यह Productivity को बढ़ाता है। Productivity Enhancement के लिए किसी भी कंपनी के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि वह अपने क्लाइंट्स के साथ Connected रहे। ताकि बिजनेस को आगे बढ़ाने से संबंधित ऐसे जरूरी निर्णय जो कि Productivity को बढ़ाने में मदद करते हैं उन्हें आसानी से लिया जा सके। 


    मोबाइल कंप्यूटिंग की सहायता से आप किसी भी लोकेशन से आप अपना कार्य कर सकते हैं। मोबाइल या लैपटॉप की मदद से कंपनी के क्लाइंट कंपनी से जुड़े रहते हैं, जोकि बहुत जरूरी है।

    5. Ease of Research

    मोबाइल कंप्यूटिंग का इस्तेमाल जब नहीं किया जाता था। तब किसी भी टॉपिक से संबंधित जानकारी लेने के लिए हमारे पास कोई साधन नहीं था। लेकिन जब से मोबाइल कंप्यूटिंग का इस्तेमाल डिवाइसेज में किया जाने लगा है। तब से नई-नई जानकारियां इंटरनेट के ऊपर Store की जाने लगी है। जिस प्रकार से आप हमारी वेबसाइट पर मोबाइल कंप्यूटिंग से संबंधित जानकारी ले रहे हैं। 


    आज जब भी हमें किसी भी टॉपिक से संबंधित जानकारी लेनी होती है तो हम यूट्यूब या फिर इंटरनेट के ऊपर इसके बारे में सर्च करते हैं। इंटरनेट के ऊपर डाटा ट्रांसमिशन और डाटा को स्टोर करना। यह मोबाइल कंप्यूटिंग के बिना संभव नहीं है।

    6. Cloud computing

    मोबाइल कंप्यूटिंग के जरिए हम किसी भी Dat को Online Server

    पर स्टोर कर सकते हैं और उसे किसी भी समय Access कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर: जब भी आप किसी बैंक में अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी लेने जाते हैं तो बैंक कर्मचारी Bank Server में Store हुए आपके Bank Account से संबंधित जानकारी आपको दे देता है। 


    जिस प्रकार से आप हमारी वेबसाइट पर मोबाइल कंप्यूटिंग से जुड़ी जानकारी ले रहे हैं यह सारी जानकारी हमारी वेबसाइट के Server पर उपलब्ध है। जिसे कोई भी User अपने डिवाइस या मोबाइल की सहायता से access कर सकता है।

    7. Social Engagement

    आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है और इससे किसी भी समय जुड़ सकता है। आप हर दिन अपने मोबाइल से ना जाने कितनी सोशल मीडिया एप्लीकेशन जैसे: Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram को Open करते होंगे।

    Disadvantage of mobile computing in hindi

    आप मोबाइल कंप्यूटिंग के फायदों के बारे में जान चुके हैं इसलिए हम अब आपको मोबाइल कंप्यूटिंग के नुकसान के बारे में बताना चाहते हैं :

    1. Security

    Internet की दुनिया में आपने हैकिंग का नाम ना सुना हो ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि Internet की दुनिया में यह सबसे बड़ा नुकसान यही है कि यहां पर कभी भी कुछ भी हैक हो सकता है इसलिए मोबाइल कंप्यूटिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें स्टोर की जाने वाली संवेदनशील सूचनाएं और Data को हैक किया जा सकता है। 


    किसी के Wi-Fi Network का इस्तेमाल करके यदि आप Mobile Computing जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप आसानी से एक हो सकते हैं और आपका डाटा गलत हाथों में जा सकता है।

    2. Distraction

    आप मोबाइल कंप्यूटिंग से High Quality Videos, Online Games, Application का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी यह चीजें डिस्ट्रक्शन का कारण भी बन जाते हैं। यदि आप कोई जरूरी कार्य कर रहे हैं लेकिन इन सब कार्यों से Distract होकर आप Mobile Games खेलने लगते हैं जिससे आप के समय का नुकसान जा रहा होता है।

    3. Power Consumption

    किसी कार्य को करने के लिए जब आप किसी डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। तब यह डिवाइस किसी बैटरी या फिर Electricity के माध्यम से ही कार्य कर सकता है। इसे चालू रखने का कोई और साधन नहीं है। इसलिए जब आप किसी ऐसे जगह होते हैं 


    जहां इन साधनों का अभाव है, तब आप अपना कार्य करने में असमर्थ रहते हैं। मान लीजिए आपका मोबाइल चार्ज नहीं है और आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां इसे चार्ज करने का कोई साधन नहीं है। ऐसी स्थिति में आप मोबाइल कंप्यूटिंग के जरिए अपना कार्य नहीं कर सकते।

    4. Quality of Connectivity

    Mobile Computing का Drawback यह भी है कि कभी-कभी इंटरनेट की स्पीड कम होने से अच्छी कनेक्टिविटी नहीं मिल पाती। जिसे हम अपना कार्य सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। कई क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट डाटा का अभाव रहता है। जिससे कि 2 या दो से ज्यादा Users के बीच Connectivity असंभव सा हो जाता  है।

    5. High Cost

    मोबाइल कंप्यूटिंग के इस्तेमाल के लिए अच्छे Device को खरीदना काफी महंगा पड़ जाता है। क्योंकि अगर डिवाइस अच्छा होगा तो उसकी परफॉर्मेंस भी उतनी ही अच्छी होगी। अच्छी performance के लिए हमें Market से महंगे डिवाइस खरीदने पड़ते हैं।

    6. Small Display

    किसी कंपनी या फिर बड़े ऑर्गेनाइजेशन के लिए Online Group Meeting रखना कभी कभी मुश्किल भरा काम हो जाता है। क्योंकि Small Display की वजह से सब तक सही जानकारी पहुंचाना आसान काम नहीं है। इसी के साथ कभी कभी ज्यादा लोगों के समूह के बीच कनेक्टिविटी को बना पाना थोड़ा मुश्किल काम होता है।

    7. Fear of being stolen

    एक तरफ तो यह डिवाइस काफी महंगे होते हैं इसी के साथ संवेदनशील Data के चोरी होने का डर बना रहता है। क्योंकि संवेदनशील सूचनाओं का चोरी हो जाने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

    Applications of mobile computing in Hindi

    वैसे तो मोबाइल कंप्यूटिंग का उपयोगी क्षेत्र काफी व्यापक है फिर भी आज हम आपको मोबाइल कंप्यूटिंग किन कार्यों में उपयोग होता है इसके कुछ उदाहरण देने वाले हैं :


    • ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड को वेरीफाई करने या फिर किसी भी प्रकार की वेरिफिकेशन करने के लिए।
    • Online Flight Booking, Online Hotel Booking, Ola uber Booking करने के लिए।
    • E-mail Send करने के लिए।
    • कंपनी या फिर अदालतों के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
    • Automobile Sector मैं मोबाइल कंप्यूटिंग का उपयोग होता है।
    • Broker यानी कि दलालों के द्वारा स्टॉक की जानकारी प्रदान करने के लिए।
    • एंबुलेंस या फिर किसी भी प्रकार की आपातकालीन सेवाओं को बुलाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
    • ऐसा कोई कार्य जिसमें ऑनलाइन डाटा स्थानांतरण की जरूरत पड़ती है उसमें मोबाइल कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जाता है।
    ShowHideComments
    Cancel