15+ घर बैठे रोजगार के तरीके आजमाएं और लाखों कमाएं

यदि आप भी घर बैठे रोजगार के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

15 नये घर बैठे रोजगार के तरीके | Ghar Baithe Rojgar Ke Tarike

घर बैठे रोजगार के तरीके 2021

यदि आप भी घर बैठे रोजगार के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं आज हम महिलाओं और पुरुषों के लिए चुनिंदा सबसे बेहतरीन तरीके जिनसे कि आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं लेकर आए हैं।


इन सभी तरीकों के बारे में आपसे साझा करने से पहले हमने यूट्यूब और इंटरनेट से गहन Research किया है उसी के बाद हमने घर बैठे रोजगार के ऐसे तरीके लेकर आए हैं।


जिससे कि आप बिना किसी निवेश या कम निवेश में ही शुरू कर सकते हैं और घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    महिलाओं के लिए हम विशेष ऐसे कार्य जिनको की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से घर में बैठकर रोजगार कर सकती हैं और घर बैठे नौकरी कर अपने परिवार के साथ हमें भी बता सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


    आज हम आपके साथ घर बैठे रोजगार के उन तरीकों के बारे में जानकारी को साझा करने वाले हैं। जिनके लिए किसी कौशल का होना आवश्यक नहीं है और बिना किसी प्रशिक्षण और कौशल के भी आप उन्हें घर बैठे शुरू कर सकते हैं।


    आइए जानते हैं घर बैठे रोजगार करने के तरीके कौन से हैं जिन्हें आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं और भविष्य में अपने बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं।

    1. घर बैठे ट्यूशन (Tuition Work At Home)

    चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां रहते हैं क्योंकि शिक्षा का विस्तार हर जगह पर हो चुका है इसलिए आप घर बैठे ट्यूशन देकर अपने लिए रोजगार का नया तरीका खोज सकते हैं।


    चाहे आप महिला हो या पुरुष घर बैठे पैसे कमाने का इससे सरल तरीका कोई और नहीं है और यह एक तरह से आपकी सोसाइटी के लिए सोशल वर्क की तरह भी कार्य करता है।


    यदि आप एक शिक्षित महिला या पुरुष हैं तो आप अपने गांव या फिर शहर में घर बैठे बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं या फिर अपने घर में किसी खाली कमरे या घर के पास दुकान या जगह पर ट्यूशन अकैडमी खोल सकते हैं।


    अपने शिक्षा स्तर के हिसाब से पहली से लेकर 12वीं बच्चों या फिर अगर आप उच्चतम स्तर पर शिक्षित हैं तो Government Exams Preparation के लिए बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं और "घर बैठे रोजगार" कर सकते हैं।


    आज जब भी किसी बच्चे को ट्यूशन पढ़ाने के लिए फीस का पूछा जाता है तो प्रति विषय ₹500 वह भी बच्चों से कक्षा के हिसाब से लिया जाता है।


    यदि आप अपने ग्रामीण क्षेत्र या फिर शहरी क्षेत्र में 25 से 30 बच्चों को भी ट्यूशन देते हैं तो आप महीने का 15,000 - 20,000 रुपए बड़े ही आराम से कमा सकते हैं और घर बैठे रोजगार कर सकते हैं।

    2. घर बैठे अचार और पापड़ बनाएं

    यदि आप अधिक पढ़े लिखे नहीं हैं और घर बैठे रोजगार के तरीके खोज रहे हैं तो आप घर बैठे सामान बनाकर बेच सकते हैं।


    जैसे कि अचार और पापड़, अगरबत्ती,‌मोमबत्ती, कपड़े धोने वाला साबुन जैसी ऐसी कई वस्तुएं हैं जिन्हें घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है और इस बिजनेस को कम लागत में ही शुरू किया जा सकता है।

    आप यदि ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तो इस कार्य को करने के लिए पंचायत के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं का संगठन बनाकर घर बैठे रोजगार कर सकते हैं। पंचायत और सरकार की तरफ से घर पर बैठकर रोजगार पाने से संबंधित ऐसे कई योजनाओं को प्रारंभ कर दिया गया है।


    जिनके बारे में हमें जानकारी तक नहीं होती इसलिए हमारी सलाह यह रहेगी कि आप अपने पंचायत या सरकारी कार्यालय मैं जाकर इन योजनाओं के संबंध में जानकारी पाएं।


    जरूरी नहीं यह सब कार्य महिलाओं के लिए ही हैं पुरुष भी इसे घर पर छोटा सा उद्योग लगाकर शुरू कर सकते हैं और घर बैठे रोजगार करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

    3 मुर्गी पालन (Poultry)

    इस कार्य को आप छोटे से कस्बे या फिर शहर मैं आसानी से शुरू कर सकते हैं और इस कार्य को शुरू करते समय आपको किसी प्रकार की परेशानी उठाने नहीं पड़ेगी।


    क्योंकि सरकार के द्वारा मुर्गी पालन से संबंधित ना जाने कितनी योजनाएं शुरू की गई हैं जो कि आपके बिजनेस को खड़ा करने में आपके काफी सहायता करेंगे।


    आप इस मुर्गी पालन के बिजनेस को छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं यानी कि आप अपना मुर्गी पालन का यह व्यापार 50 या 60 मुर्गियों के साथ शुरू करें और घर बैठे रोजगार करें। 


    इस रोजगार को आप अपने सहयोगी मित्र या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ भी शुरू कर सकते हैं जो कि इस कार्य को करने में या घर बैठे रोजगार करने में रुचि रखता हो।


    इससे आपको गवर्नमेंट की तरफ से सहायता राशि और मुर्गी पालन के लिए पक्का Poultry House बनाने के लिए राशि दी जाती है।


    यदि आप इस कार्य को शुरू करने मैं रुचि रखते हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो जिसमें कि इस कार्य को शुरू करने से संबंधित सारी जानकारी दी हुई है को देख सकते हैं।

    4. दूध डेयरी (Milk Dairy) 

    जिस प्रकार से मुर्गी पालन का रोजगार अच्छे से फल फूल सकता है उसी प्रकार दूध की डायरी या फिर गौशाला आप घर पर कॉल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं दूध के बढ़ते दामों के बारे में आप अच्छे से जानते होंगे।


    इसलिए आप कम गायों के साथ व्यापार को शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं यदि आप शहर में रहते हैं तो आप इस बिजनेस में अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि गांव के मुकाबले शहर में दूध की काफी मांग है।


    गांव के मुकाबले शहरों में अच्छी गुणवत्ता वाले दूध की मांग के चलते अच्छे दाम आपको मिल सकते हैं।

    5. सिलाई सेंटर खोलें

    महिलाओं का संगठन बनाकर या फिर आप यह कार्य कर सकते हैं और घर पर या छोटी सी दुकान पर सिलाई सेंटर खोलकर अच्छा रोजगार चला सकते हैं।


    चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र यह रोजगार महिलाओं के जीवन में काफी चहल-पहल लेकर आया है क्योंकि इस कार्य को आप घर बैठे अपने परिवार के साथ समय बिता कर आराम से कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


    यदि सिलाई सेंटर खोलने के लिए पुरुष इस में रुचि रखते हैं तो आप अपने आसपास की महिलाएं जो कि सिलाई का काम अच्छे से जानते हैं।


    उन्हें एकत्रित करके अपना खुद का सिलाई सेंटर खोल सकते हैं और अपने साथ आपके सिलाई सेंटर में कार्य करने वाले महिलाओं को भी रोजगार दिला सकते हैं।


    ग्रामीण क्षेत्रों में या फिर शहरी क्षेत्रों में सिलाई सेंटर खोलने से संबंधित कई सारी योजनाओं के चलते सहायता राशि भी दी जा रही है इसके बारे में आप इंटरनेट से जानकारी ले सकते हैं और अपना खुद का सिलाई सेंटर खोल सकते हैं।


    हमारी राय यह रहेगी कि आप यदि अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों की तरफ लेकर जाना चाहते हैं तो सिलाई से संबंधित उचित प्रशिक्षण लेना उचित रहेगा।


    क्योंकि इससे सिलाई से संबंधित नई जानकारी से आप अवगत रहेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अच्छा रोजगार कर पाएंगे।

    6. मछली पालन करें (Fish Farming)

    यदि आप "घर बैठे रोजगार के तरीके" खोज रहे हैं जैसे कि आप कम समय में अच्छी आमदनी कमा‌ पाए। तो हम आपको बता दें मछली पालन एक ऐसा रोजगार है। जिससे कि आप कम समय में  घर बैठे रोजगार कर सकते हैं।


    मछली पालन को आप घर पर ही छोटे क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं और पानी का पुल बनाकर और अच्छी गुणवत्ता वाली मछलियों के अंडे खरीद कर शुरू कर सकते हैं।

    इस कार्य को करने के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। आज कई सारे ऐसे युवा किसान हैं जो आज भी इस घर बैठे रोजगार करने के तरीके से अच्छी आमदनी कम आ रहे हैं।

    7. Blogging

    यदि आप एक स्टूडेंट है या कोई ऐसे व्यक्ति जोकि घर पर रहकर फुल टाइम या पार्ट टाइम किसी ऐसे रोजगार करने के तरीके खोज रहे हैं जिनसे कि कम समय में पैसा कमाया जा सके। 


    तो हम आपको बता दें कि ब्लॉगिंग जिसके माध्यम से आप हमारे वेबसाइट पर घर बैठे रोजगार करने के तरीके से संबंधित इस पोस्ट को पढ़ पा रहे हैं या ब्लॉगिंग के माध्यम से ही संभव है।


    ब्लॉगिंग से आप इंटरनेट पर लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों के बारे में जानकारी देने के लिए किसी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाते हैं। तरह तरह की जानकारियां अपने ब्लॉग पर उपलब्ध करवा सकते हैं और लोगों की परेशानियों को हल कर सकते हैं।


    अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज कर सकते हैं वह जिस माध्यम से हर वीडियो के चलते आप ऐड्स को देखते हैं उसी प्रकार वेबसाइट पर एड्स लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।


    घर बैठकर रोजगार करने का यह ऑनलाइन तरीका काफी बेहतर है जिसे कि आप फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरीकों से कर सकते हैं और घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।


    घर बैठे फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं इससे संबंधित जानकारी यदि आप पाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं या नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं।

    8. Content Writing

    जब भी घर बैठे रोजगार करने के ऑनलाइन तरीका की बात आती है तो कंटेंट राइटिंग वर्क पीछे रह जाए ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि इस कार्य को बच्चों से लेकर वृद्ध व्यक्ति तक कोई भी कर सकता है।


    आप चाहे घरेलू महिला हो या पुरुष यदि आप किसी विषय से संबंधित या सब विषय से संबंधित लिखने में रुचि रखते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग का कार्य कर सकते हैं।


    "Content Writing" एक ऐसा कार्य है जिसमें इसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आपको पोस्ट लिखना होता है और उस पोस्ट या आर्टिकल लिखने के बदले उस ब्लॉग या वेबसाइट का ऑनर आपको पैसे देता है और आप घर बैठे अच्छी कमाई करते हैं।


    यूट्यूब पर कंटेंट राइटिंग से संबंधित फ्री कोर्सेज उपलब्ध है जिन्हें देखकर आप कंटेंट राइटिंग का कार्य आसानी से सीख सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा शिक्षा और इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं है।


    घर बैठी महिलाएं अपने खाली समय में इस कार्य को कर सकती है और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

    9. Affiliate Marketing

    यदि आप घर बैठे लाखों कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing का Free Course कर सकते हैं जिसमें कि आपको सबसे पहले ऑनलाइन प्रोडक्ट कैसे बेचे जाते हैं इससे संबंधित प्रशिक्षण लेना होगा इसके लिए आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं।


    जिससे Affiliate Marketing से जुड़े ढेरों जानकारियां उपलब्ध हैं। Affiliate Marketing यानी कि आप ई-कॉमर्स वेबसाइट जहां पर उत्पादों को ऑनलाइन बेचा जाता है ऐसी वेबसाइटों की मदद से आप अपनी एक मार्केटिंग कर सकते हैं। 


    इंटरनेट पर मौजूद एक वेबसाइट के साथ जोड़कर उनके Products Selling में उनकी मदद कर सकते हैं और अच्छा Commission कमा सकते हैं।


    Affiliate Marketing करने के लिए अपना फेसबुक ग्रुप या फिर इंस्टाग्राम पेज, फेसबुक पेज या फिर यूट्यूब चैनल बना सकते हैं जिसके माध्यम से आप अपनी ऑडियंस को E Commerce Website से Products Promotion से बिकवा सकते हैं।


    आजकल यूट्यूब चोट से भी एफिलिएट मार्केटिंग करके लोग लाखों कमा रहे हैं और तरह-तरह के फैशनेबल क्लॉथ और घरेलू जरूरतों की चीजें से संबंधित वीडियो बनाकर एफिलिएट कमिशन कमा रहे हैं।


    ऐसा आप भी कर सकते हैं और घर बैठे रोजगार कर सकते हैं क्योंकि यह घर बैठे रोजगार करने का नया तरीका है।

    10. CSC Center (Common Service Center)

    ग्रामीण लोगों के लिए सीएससी सेंटर खोलना काफी फायदेमंद सौदा है क्योंकि सरकार भी ग्रामीण क्षेत्रों का डिजिटलीकरण करने पर जोर दे रही है।


    इसी का फायदा उठाकर आप सरकारी योजनाओं से जुड़कर अपने ग्रामीण क्षेत्र या फिर घर में या किसी दुकान में सीएससी सेंटर या फिर लोकमित्र केंद्र खोल सकते हैं और भारी कमीशन कमा सकते हैं।


    ग्रामीण क्षेत्रों में जब ऑनलाइन तरीके से घर बैठे रोजगार करने की बात आती है तो लोक मित्र केंद्र और सीएससी सेंटर खोलना काफी फायदेमंद सौदा हो सकता है।


    लोगों को ऑनलाइन माध्यम से Banking, Digital Payments, Form Filling जैसे कई ऐसे कार्य करके घर बैठे रोजगार कर सकते हैं।


    यदि आप घर पर सीएससी सेंटर खोलना चाहते हैं तो इससे जुड़ी जानकारी के लिए आप यूट्यूब वीडियोस को देख सकते हैं और हमारे इस पोस्ट के नीचे कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।

    11. घर पर टेंट हाउस खोलें (Tent House) 

    जी हां दोस्तों आप घर पर एक गोदाम बना कर शादी विवाह और पार्टियों से जुड़ा सामान घर पर रखकर उन्हें रेंट पर दे सकते हैं और इसके बदले मुनाफा कमा सकते हैं।


    शादी विवाह से जुड़े बर्तन जिनमें शादियों के लिए खाना बनाया जाता है, शादियों में लगने वाले Tent आदि का सामान रखकर आज काफी लोग घर बैठे रोजगार कर रहे हैं इसलिए आप भी इस कार्य को कर सकते हैं और अपने घर पर बैठकर कमाई कर सकते हैं।

    12. घर बैठे ब्यूटी पार्लर खोलें (Beauty Parlour)

    आज आप हर ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में गली के हर नुक्कड़ या चौक पर कोई ना कोई ब्यूटी पार्लर देख सकते हैं महिलाएं इस कार्य को करने के लिए आगे कदम बढ़ा रही हैं आप ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण लेकर घर बैठे रोजगार कर सकती हैं।


    शादी विवाह के लिए दुल्हन को तैयार करना हो या फिर शादी विवाह में पहने जाने वाला लहंगा या शेरवानी Rent पर देनी हो।


    इन सभी कार्यों को कर कर आप घर बैठे भारी मुनाफा कमा सकते हैं। ब्यूटी पार्लर के ऐसे कई Work हैं जिन पर आप अपनी सर्विस देकर Earning कर सकते हैं।

    13. Youtube Channel

    घर बैठे यूट्यूब चैनल खोल कर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं आजकल यूट्यूब चैनल घर बैठे अच्छा रोजगार बन चुका है इसलिए आप Vlog बनाकर यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं और अच्छे सब्सक्राइबर पाने के बाद अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।


    चैनल मोनेटाइजेशन के साथ-साथ आप एफिलिएट प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं और यदि घर बैठे रोजगार करने के तरीकों वैसे यूट्यूब चैनल से आप स्पॉन्सरशिप पर ले सकते हैं जिससे घर बैठे युवा 40 से ₹50000 आसानी से कमा रहे हैं।

    14. बर्तन धोने वाला स्क्रबर बनाएं

    इस बिजनेस को आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं जिसमें 10000 की घर पर मशीन लगाकर आप बर्तन धोने वाला स्क्रबर फैंसी चप्पल और टूथब्रश बना सकते हैं और अपने क्षेत्र के लोकल दुकानों में इस सामान को भेज सकते हैं।


    आप बड़ी मार्केट के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी कर सकते हैं जहां पर अपनी मशीन से ₹5 के अंदर बर्तन धोने वाले स्क्रबर को बनाकर ₹15 तक दे सकते हैं।


    इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो स्कोर देख सकते हैं जहां पर पूरी कंप्लीट जानकारी उपलब्ध है और आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

    15. कपूर बनाने का बिजनेस

    "घर बैठे रोजगार के तरीके" यदि आप भी खोज रहे हैं तो हम आपको बता दें चाहे आप महिला हो या पुरुष आप कपूर बनाने का बिजनेस घर बैठे ही कर सकते हैं और इस बिजनेस में काफी मुनाफा कमा सकते हैं।


    इस बिजनेस को करने के लिए ना तो किसी प्रकार की शिक्षा और प्रशिक्षण की जरूरत है बस घर बैठे कच्चा माल खरीद कर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


    कपूर बनाने के साथ-साथ आप Festival में इस्तेमाल होने वाले मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाने का बिजनेस भी कर सकते हैं।


    आज आपने घर से बैठकर रोजगार करने के नए तरीकों के बारे में जाना जिन्हें आप कम लागत या फिर बिना लागत के ही शुरु कर सकते हैं और घर बैठकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।


    यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं समय के अनुसार हम अपना यह पोस्ट अपडेट करते रहेंगे और घर बैठे रोजगार के नए तरीकों के बारे में लिखते रहेंगे।

    ShowHideComments
    Cancel