Hello का मतलब क्या है | Hello Meaning in Hindi

अगर आप Hello Meaning in Hindi से जुड़े हुए रोचक तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही जगह पर पहुंच चुके हैं।

Hello का मतलब क्या है | Hello Meaning in Hindi

Hello का मतलब क्या है, Hello Meaning in Hindi

अगर आप Hello Meaning in Hindi से जुड़े हुए रोचक तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही जगह पर पहुंच चुके हैं।

Hello Meaning in Hindi

Noun 

  • नमस्कार
  • नमस्ते
  • हेलो

Interjection 

  • सलाम
  • सुनिये
  • हलो

आज हम आपको कुछ ऐसे Hello Meaning से जुड़ी धारणाओं या फिर आप कह सकते हैं कुछ ऐसे रोचक तथ्य के बारे में बताना चाहते हैं जो कि भारत से संबंध रखते हैं Hello शब्द से जुड़ी वह कौन सी बातें जिसके बारे में अधिकांश भारतीय नहीं जानते हैं क्या आप भी उनमें से एक हैं 

Hello शब्द का प्रयोग | Use Of The Word Hello

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि Hello शब्द जिसका इस्तेमाल रोजाना हम अपनी जिंदगी में करते हैं ना जाने कितने लोग फोन से बात करते समय एक दूसरे को Hello बोलते हैं और अब तो यह सब इतना प्रचलित हो गया है इसके बिना हम फोन कॉल पर कर रही बात को शुरू भी नहीं कर सकते।


  1. Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare
  2. Bijali Ka Bill Kaise Check Kare
  3. GB WhatsApp Download और Update Kaise Kare
  4. Vi Sim Ka Number Kaise Check Kare
  5. FM Whatsapp Update Kaise Kare Latest Version 2021
  6. Instagram Account Delete Kaise Kare


जैसे हमें फोन उठाते समय Hello शब्द की आदत सी पड़ गई है और अक्सर किसी की को पुकारने की भावना से भी हम हेलो शब्द का इस्तेमाल करते हैं ।


जैसे कि :

  1. हेलो मेरी बात सुनना
  2. हेलो तुम किधर जा रहे हो
  3. हेलो तुम्हारा ध्यान किधर है।

लेकिन आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ऐसा भी हो सकता है कि आप हेलो शब्द का इस्तेमाल करना ही छोड़ दें क्योंकि Hello Meaning in Hindi सही अर्थ को जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल करना छोड़ देंगे।

Hello शब्द कैसे बना | भारत में Hello Word का प्रचलन कैसे हुआ

दोस्तों Hello शब्द अंग्रेजी के शब्द से Hell से बना है जिसका अर्थ होता है नर्क । आइए जानते हैं कि Hello शब्द का प्रचलन भारत में कैसे हुआ।


जब दुनिया में ब्रिटिश शासन था तब दुनिया के तमाम देशों पर अंग्रेजों का राज था और कहा जाता था कि ब्रिटिश शासन में सूरज कभी नहीं डूबता।


आइए इसके बारे में और जानते हैं जब तमाम देशों पर अंग्रेजी शासन था तब अंग्रेजों का राज इतना फैल चुका था कि अगर किसी एक अंग्रेजी गुलाम देश में रात होती थी तो अन्य अंग्रेजी गुलाम देश में सुबह होती थी इसलिए यह कहा जाता था कि अंग्रेजी शासन में कभी सूरज नहीं डूबता।


मतलब अंग्रेजी शासन इतने बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ था कि जहां सूर्य का अस्त होना और उगना एक समान नहीं था।


चलिए अब यह जान लेते हैं कि अंग्रेजी शासन में Hello Word का प्रचलन कैसे हो गया।


 जब भारत और अन्य देशों में ब्रिटिश शासन था तब अंग्रेजों को यह लगता था कि वह साफ-सुथरे और गोरे लोग हैं अर्थात यह दुनिया उनके लिए स्वर्ग की तरह है और वह इस दुनिया पर राज करने के लिए बने हुए हैं।


अन्य देशों को उन्होंने अपना गुलाम बना कर रखा था और वह उस देश के लोगों को अपना गुलाम मानते थे उनको यह लगता था कि यह लोग हमारी सेवा करने के लिए बने हुए हैं।


इसी घमंड और गुरूर के चलते उन्हें यह भी लगता था कि गुलाम लोगों का नाम लेने से उनकी शोभा खराब होगी इसलिए वह लोगों को Hello Word से पुकारने लगे।


उस समय गुलाम देशों के लोगों को अंग्रेजी भाषा का इतना ज्ञान नहीं था जिसके कारण उन्हें यह लगा कि यह शब्द किसी को पुकारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है हम आपको बता दें Hell शब्द का इस्तेमाल होता है नर्क और Hello शब्द का इस्तेमाल होता है नर्कवासी।


भारत और अन्य देश ब्रिटिश शासन से मुक्त तो हो गए लेकिन अंग्रेजी के कुछ ऐसे शब्द यही छूट गए जिसका अर्थ आज हम जान तो चुके हैं लेकिन उसका इस्तेमाल करना अभी तक नहीं छोड़ पाए।


भारत में रहते हुए सब जानते हैं कि हमारी मातृभाषा हिंदी है अर्थात इससे पहले लोग संस्कृत में बात भी करते थे। और उस समय एक दूसरे को नमस्ते, नमस्कार, कैसे हो, प्रणाम इन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता था।


लेकिन ब्रिटिश शासन जाने के बाद अंग्रेजी भाषा इतना प्रचलन बढ़ गया कि लोग ऐसा मानते हैं की अंग्रेजी भाषा बोलने से उनकी शान बढ़ती है।


ना जाने हम अपने सगे संबंधियों और मित्रों से बात करते समय हेलो शब्द का इस्तेमाल करते हैं और यहां तक की हर व्यक्ति फोन उठाते समय हेलो शब्द का इस्तेमाल करता है। आप यह भी मान सकते हैं कि हम अपने सगे संबंधियों को हेलो शब्द का इस्तेमाल करके नर्कवासी बुलाते हैं।


आप फोन उठाते समय अपनी मातृभाषा नमस्कार, प्रणाम, कैसे हो इन शब्दों का इस्तेमाल भी कर सकते है।


अन्य देशों में Hello शब्द का इस्तेमाल क्यों नहीं होता है वह इसकी जगह Hii Word का इस्तेमाल करते हैं जब भी आप किसी बाहरी देश या फिर किसी भी ऐसे देश से Gmail  प्राप्त करते हैं आप वहां खुद चेक कर सकते हैं इस सबसे ऊपर Hii लिखा होता है।

Hi का अर्थ हिंदी में | Hi Meaning in Hindi

Hii शब्द का हिंदी में अर्थ होता है नमस्ते, नमस्कार और पूरे विश्व भर में हाय शब्द के मतलब को नमस्ते, नमस्कार के रूप में जाना जाता है इसलिए इस शब्द का इस्तेमाल आप किसी भी देश जहां अंग्रेजी भाषा बोली जाती है वहां कर सकते हैं।‌

Conclusion

आज का यह पोस्ट Hello Meaning In Hindi और Hello शब्द से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में था।


जिसके बारे में आप जानना चाहते थे। हमें उम्मीद है कि आप Hello शब्द के इस्तेमाल की जगह Hii शब्द का इस्तेमाल करना आरंभ करेंगे। और यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। 


अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

ShowHideComments
Cancel