Web Server क्या है - What is a web server in Hindi

Web Server क्या है or What is a web server in Hindi अगर आप इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है

What is a web server? | Examples of web servers in Hindi


What is a web server

Web Server क्या है or What is a web server, Types of web server in Hindi अगर आप इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है

    Web Server क्या होता है और यह हमारे लिए क्यों जरूरी है आज हम आपको इसके बारे में इस पोस्ट में बताने वाले हैं Web servers, Online server जैसे कई शब्द आप इस Technology और Internet Servers से भरी दुनिया में सुनते हैं पर कभी-कभी इसके बारे में जानने के लिए आपका मन उत्सुक भी होता होगा। जैसे कि आज आप what is a web server, web server meaning, examples of web servers In hindi के बारे में जानने के लिए हमारे इस पर साइट पर आए हैं और आज हम पूर्ण तरीके से आपको बताएंगे कि Web Server क्या है यह किस तरह से काम करते हैं और यह कितने प्रकार के होते हैं 

    Web Server क्या है? | What is a web server?


    Web Server एक तरह का Server Software और Hardware होता है जब आप किसी वेबसाइट पर Visit करते हैं तो Web Pages पर उपलब्ध Data (Text Images or Video etc.) को Web Users तक पहुंचाने का कार्य Web Servers का ही होता है यह एक प्रकार का Computer Program होता है जोकि Inner Communication यानी कि HTTP के उपयोग से चलता है। HTTP का फुल फॉर्म Hypertext Transfer Protocol होता है Web Server का मुख्य कार्य उपयोगकर्ताओं के लिए Web Pages को Store, Process or Deliver करना होता है। 

    Protocol क्या है | What Is Protocol in Hindi

    इंटरनेट की दुनिया में प्रोटोकॉल का काफी महत्व है क्योंकि प्रोटोकॉल को Computing का Digital Language भी कहते हैं इसके बिना हम इंटरनेट पर एक दूसरे से बात नहीं कर सकते और ना ही एक Computer से दूसरे कंप्यूटर में Data को Transfer कर सकते हैं। क्योंकि यह Protocol पर ही निर्भर होता है कि Computer Network पर Data Transmission और Receiving किस प्रकार से किया जाना चाहिए।


    क्या आप इसे पढ़ने में रुचि रखते हैं

    वेब सर्वर के प्रकार | Types of Web Server in Hindi

    1. Nginx Web Server
    2. Apache Web Server
    3. Internet Information Services Web Server
    4. Light Speed Web Server

    Nginx Web Server


    यह Web Server अपनी High Performance, Less Resources उपयोग करने और Stability की वजह से जाना जाता है। काफी अधिक मात्रा में वर्तमान के समय में Web Hosting Companies के द्वारा इस वेब सर्वर का इस्तेमाल किया जा रहा है यह Scalable Event Driven Architecture है जिससे कि Web Server, लोड होने पर छोटी और अनुमानित मात्रा में मेमोरी का यूज करता है और इसके साथ ही किसी भी तरह की रिक्वेस्ट को संभालने के लिए  Nginx Web Server किसी Thread का इस्तेमाल नहीं करता है। यह Server, Open Source Web Server होते हैं। जिनमें IMAP/POP3 Proxy Server भी मौजूद होते हैं।


    Apache Web Server


    Apache Web Server एक Open Source Web Server है जो कि दुनिया की 46 फ़ीसदी वेबसाइट पर अपना अधिकार रखता है। इसका अधिकारीक नाम Apache Web Server रखा गया है LINUX, UNIX, WINDOWS, MAC जैसे सभी Operating System पर यह काम करता है वर्तमान में लगभग 60% वेबसाइट अपाचे वेब सर्वर के इस्तेमाल पर कार्य करती हैं। 


    Modular आकार काम आता है जिसकी वजह से इस वेब सर्वर को अपने हिसाब से बदला जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वेब सर्वर में समय-समय पर नए अपडेट आने के साथ-साथ यह वेब सर्वर कार्य करने में सक्षम और स्थिर भी है।

    Internet Information services Web Server


    यह एक ऐसा Software Package है जो कि विंडोज के लिए बनाया गया है। Web पर उपलब्ध Information Or Content को Host करने के लिए उपयोग किया जाता है यह वेब सर्वर वेबसाइट की इंफॉर्मेशन और उपयोगकर्ताओं के प्रबंधन के लिए GUI Interface उपलब्ध करवाता है। Web Administrator को Default Page, Error Page, Security Setting, Logging Setting और Performance optimization को modify करने की इजाजत देता है।

    Lite speed web server


    Light Speed Web Server कार्य करने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ा देता है युद्ध स्कोर दिखाए जाने वाला वेबपेजेस को जल्दी से Load करवाने और Data को Process करके अच्छे से दिखाने के लिए यह web server प्रचलित है। आप अपने वेब सर्वर को light speed web server पर अपडेट भी कर सकते हैं।

    ShowHideComments
    Cancel