सर्वर क्या है - Server Meaning in Hindi

Server क्या है और Server Meaning In Hindi यह कैसे काम करता है इसके बारे में जानने के लिए आप काफी उत्सुक होंगे

Server क्या है - Server Meaning In Hindi


Server meaning in hindi

Server क्या है और Server Meaning In Hindi यह कैसे काम करता है इसके बारे में जानने के लिए आप काफी उत्सुक होंगे और हमें पता है कि आपको कितनी बार आपने यह शब्द सुना होगा कि Server Down है इसलिए आपका काम अभी नहीं हो पाएगा। और यह सब सुनने के बाद कैसी हालत होती है तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे तो चलिए दोस्तों आज अच्छे से जान लेते हैं कि यह Server होता क्या है और यह काम कैसे करता है 



    अगर आप भी what is server, Server Meaning in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी Website पर आए हैं तो हम आपको निराश नहीं करेंगे क्योंकि आज हम आपको इसी के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।


    Server क्या है (What is Server Meaning in Hindi)


    सर्वर क्या है और यह कैसे काम करता है इसके बारे में हम आपको इतने आसान शब्दों में जानकारी देंगे कि आप जिंदगी भर Server क्या है और यह कैसे कार्य करता है इसके बारे में कभी भी भूल नहीं पाएंगे।


    दोस्तों जैसे हमें किसी भी चीज को Store करने के लिए बर्तन या फिर किसी जगह की जरूरत होती है इसी तरह Internet की दुनिया में भी हमें Data और Information को Store करने के लिए server or Hosting की जरूरत होती है। यह Server ही निर्धारित करता है कि उपयोगकर्ताओं को Information किस प्रकार से दिखाया जाना चाहिए।


    यानी कि जब आप किसी बैंक में अपने बैंक खाता से संबंधित जानकारी प्राप्त करने जाते हैं तो आपके Bank Account से संबंधित सारी जानकारी Bank Branch के System में Host की जाती है और उस सिस्टम में रखे हुए डाटा को बैंक के Computer Screen में दिखाने का कार्य Server का ही होता है (Types of Server in hindi) कई प्रकार के होते हैं। 



    एक Server के साथ काफी सारे Computer को जोड़ा जा सकता है और यह अलग-अलग Computer के साथ जुड़कर अलग तरीके से कार्य कर सकता है। Server एक तरह का Computer Program या फिर Hardware होता है। जिसे की Internet और Computer के माध्यम से Operate किया जा सकता है। 


    उदाहरण के तौर पर जब कोई व्यक्ति किसी बैंक में अपना नया बैंक खाता खुलवाने के लिए बैंक कर्मचारी से बात करता है। तो वह बैंक कर्मचारी Computer के माध्यम से उस Bank Account Holder की सारी जानकारी कंप्यूटर के माध्यम से अपने बैंक के Web Server (Hosting) में स्टोर कर रहा होता है। ताकि जब आप कभी भी अपने Bank का Balance जानने के लिए Bank में आए तो वह Server से जानकारी प्राप्त करके आपको दे सके।


    चलिए दोस्तों अब इससे भी आसान भाषा में समझ लेते हैं कि (Server Meaning in hindi) Server क्या हैं 


    किसी भी तरह की Information और Data को‌ Sending and Receiving या फिर उपयोगकर्ताओं को दिखाने का कार्य Server का होता है


    Server Down का क्या मतलब होता है


    ना जाने कितनी बार आपने यह सब सुना होगा कि Server Down है इसलिए आपका कार्य नहीं हो सकेगा।

    चलिए आज हम आपको इसका मतलब समझा देते हैं Technical Issues के कारण जब Server खराब होता है या फिर अच्छे से कार्य नहीं कर पाता इसकी काफी सारी बजे हो सकते हैं जैसे कि Internet का अच्छे से ना चलना और ऐसी कई तरह की तकनीकी खामियां हो सकते हैं 


    अच्छे से Information पाने के लिए आप नीचे दिया गया पोस्ट भी पढ़ सकते हैं



    जिसके कारण Server, Store किए गए Data को दिखाने में असमर्थ होता है। जब उपयोगकर्ताओं (users) के द्वारा किसी भी तरह की Request, Server को भेजी जाती है। तो वह उस Request को Load करने या फिर Process करने के बाद उसका Results दिखाने में असमर्थ होता है । 


    और कुछ इस प्रकार का मैसेज दिखाता है जिसमें लिखा होता है कि Server Down or Server Is not working.


    Conclusion


    Server क्या है Server Meaning In Hindi के बारे में आप अच्छे से जान चुके होंगे और इसी के साथ आप यह भी जान चुके होंगे कि Server Down का मतलब क्या होता है समय के साथ साथ हम अपना यह पोस्ट अपडेट करते रहेंगे जहां पर हम आपको Server के प्रकार (types of server in hindi) के बारे में भी जानकारी देंगे। हमें उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पढ़कर काफी अच्छा लगा हो अगर ऐसा है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा क्योंकि आपके कमेंट से हमें मोटिवेशन मिलता है और आपके लिए अच्छे-अच्छे टॉपिक पर लिखना हमें और भी अच्छा लगता है।

    ShowHideComments
    Cancel