2021 mein chunav aayog dwara kaun sa app launch kiya gaya

2021 में चुनाव आयोग द्वारा कौन सा App Launch किया गया?

2021 mein chunav aayog dwara kaun sa app launch kiya gaya

पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी ने विधानसभा चुनाव से पहले कहा कि पंजाब में सभी मतदान केंद्रों की डिजिटल मैपिंग के लिए गरुड़ ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।


भारत निर्वाचन आयोग (election commission of India) ने सभी मतदान केंद्रों की डिजिटल मैपिंग के लिए शुक्रवार (22-10-2021) को गरुड़ ऐप Launch किया गया।


बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा मतदान केंद्रों के अक्षांश और देशांतर जैसे डेटा को तेजी से, स्मार्ट, पारदर्शी और समय पर चुनाव कार्य पूरा करना सुनिश्चित करने के लिए जोड़ा जाना है।


पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा, पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर के साथ पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) लुधियाना में चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक करने से पहले मीडिया से बात की।


डॉ. एस करुणा राजू ने बताया कि इस एप के माध्यम से बीएलओ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों से मतदान केंद्रों की तस्वीरें और स्थान की जानकारी अपलोड करेंगे।


यह भी बताया गया कि कागजी कार्रवाई को कम करने में यह ऐप अहम होगा। बीएलओ (Booth Level Officers) को मतदाता नाम जोड़ने या हटाने या मतदाता सूची में पते में संशोधन करने की क्षमता भी दी जाएगी। 


अधिकारियों ने आगे बताया कि बूथों पर शौचालय, व्हीलचेयर, पीने का पानी, बिजली, शेड, कुर्सियां, दिव्यांगों के लिए रैंप जैसी कई सुविधाओं को सुनिश्चित सुविधाओं के रूप में अंतिम रूप दिया गया है।


इन सेवाओं की स्थापना को ऐप के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है। सीईओ पंजाब ने आगे कहा कि चुनाव आयोग अगले तीन दिनों में लुधियाना में साबित होने वाले कामों को पूरा करेगा।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि यदि आप सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आप 2021 mein chunav aayog dwara kaun sa app launch kiya gaya इससे जुड़ी जानकारी अच्छे से समझ चुके होंगे।

ShowHideComments
Cancel