Search Suggest

Eye Flu क्या है - Eye Flu Kaise Thik Kare

Eye flu kaise theek kare: इसके बारे में जानना चाहते हैं हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

Eye Flu क्या है - Eye Flu Kaise Thik Kare

Eye Flu kaise Theek kare

यदि आप भी Eye Flu क्या है और आई फ्लू कैसे ठीक करें इसके बारे में जानना चाहते हैं हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


जहां पर हम आज के इस बेहद जरूरी जानकारी से जुड़े इस पोस्ट में आपका स्वागत करते हैं।


    आजकल हर शहर और बड़े-बड़े राज्यों में बीमारी फैलती जा रही है जहां एक तरफ Mask के मुखोटे से लोगों को अभी राहत ही मिली थी कि एक और नई वायरल बीमारी जिसको Eye Flu, आंख लगना जैसे कई अन्य क्षेत्रों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है।

    Eye Flu क्या है?

    आई फ्लू बीमारी को कंजक्टिवाइटिस और कई अन्य क्षेत्रों में आंख आना भी कहा जाता है यह एक तरह का संक्रमण है जो आंखों में होने वाले रोग से जुड़ा हुआ है।


    बरसात के मौसम में हवा में नमी पड़ने के कारण और जगह जगह पर जलभराव होने के कारण इंफेक्शन फैलने का अधिक खतरा होता है।


    जिससे कि आंख जैसे कोमल अंगों को यह संक्रमण अपने घेरे में ले लेता है और संक्रमित व्यक्ति की आंखें लाल होने लगती हैं और जलन के साथ-साथ बार-बार आंखों से पानी आने लगता है।


    शरीर और माथे पर बार-बार पसीने के आने से लोग अपनी आंखों को बार-बार छूते हैं। जिससे यह संक्रमण आंखों में फैल जाता है।


    आई फ्लू ज्यादातर मामले एडेनोवायर के कारण ही होते हैं। यह एक संक्रमित रोग है जो कि एक दूसरे कि छूने से और एक दूसरे की आंखों में देखने से हो जाता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति को आंखों को ढक कर यानी की काला चश्मा लगाकर रखना चाहिए।


    ताकि संक्रमित व्यक्ति की आंखों का कांटेक्ट किसी अन्य व्यक्ति से ना हो सके। इसी के साथ आई फ्लू को पिंक आई के नाम से भी जाना जाता है। 

    Eye Flu Kaise Failta Hai

    आंखों में धूल मिट्टी के जाने से और बार-बार पसीने से भरे हाथों के छूने से आंखों में एलर्जी हो जाती है जो कि इंफेक्शन का कारण बनती है।


    इसी के साथ अधिक बारिश या बरसात के मौसम में जलभराव के कारण वायरस को फैलने में आसानी होती है इसलिए आई फ्लू जैसे रोग स्वस्थ से स्वस्थ व्यक्ति को भी अपने घेरे में ले लेती हैं।

    Eye Flu के लक्षण

    नीचे दिए गए ऐसे लक्षण है जिससे कि आप आई फ्लू की पहचान कर सकते हैं :-

    • आंखों see का लाल होना।
    • आंखों में जलन होना
    • सुबह सोकर उठते समय आंखों का चिपक जाना।
    • बार-बार आंखों में खुजली होना।
    • आंखों से गंदा पानी आना।


    यदि आप भी उपरोक्त लक्षणों में से पीड़ित हैं तो हम आपको बता दें कि आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लेने की जरूरत है। क्योंकि के बढ़ने से आपकी जिंदगी पर गहरा असर हो सकता है। 

    Eye Flu Symptoms in Hindi


    चलिए दोस्तों अब आपको आई फ्लू से जुड़े कुछ ऐसे उपचार बताते हैं जिन्हें आप घर पर बड़ी आसानी से कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना डॉक्टर की सलाह से इस रोग से सही समय पर निजात पा सकते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    Eye Flu का इलाज

    आई फ्लू एक संक्रमित रोग है इसलिए पीड़ित व्यक्ति को जितना हो सके घर से बाहर निकलना नहीं चाहिए। यदि किसी मजबूरी के चलते से बाहर जाने की जरूरत है।


    आंखों पर काला चश्मा लगाकर की जाना चाहिए ताकि किसी अन्य व्यक्ति की आंखों से उसका संपर्क ना हो सके। क्योंकि यह लोग अन्य व्यक्ति को भी हो सकता है।


    इसलिए किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने और उसके संपर्क में आने से बचना चाहिए। बार-बार हाथ धोने चाहिए और साफ सफाई का पूर्ण रूप से ध्यान रखना चाहिए।


    इसके इलाज के लिए आपको डॉक्टर के पास चेकअप करवाना चाहिए। उसके लिए over-the-counter मेडिसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


    उसके चेकअप के बाद आमतौर पर डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन के साथ-साथ आपको eye drop की सलाह देते हैं। लेकिन समस्या बढ़ने पर आपको High Dose Medicine की सलाह भी डॉक्टर के द्वारा दी जाती है।

    Eye Flu के लिए घरेलू उपचार

    Eye flu kaise theek kare

    कुछ ऐसे उपचार भी हैं जो कि आप घर पर रहकर कर सकते हैं और इस रोग से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ घरेलू टिप्स को अपना सकते हैं :-

    • गुलाब जल के ड्रॉप को आंखों में डाल सकते हैं। जिससे आपकी आंखों को राहत मिलेगी।
    • घर पर रहकर ही आप एक साथ कॉटन के कपड़े से उसमें बर्फ डालकर आंखों की सिकाई कर सकते हैं।
    • आंखों के स्वास्थ्य से संबंधित घरेलू जूस जैसे की गाजर और पलक का सेवन कर सकते हैं।

    Eye Flu रोग में सावधानियां बरतें 

    • संक्रमित व्यक्ति को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए।
    • जितना हो सके आंखों पर काला चश्मा लगाकर रखना चाहिए।
    • धूल मिट्टी वाले वातावरण में जाने से बचना चाहिए।
    • आंखों में मेकअप करने से बचना चाहिए।
    • आई लेंस का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
    • साफ सफाई का पूर्ण रूप से ध्यान रखना चाहिए।
    • किसी से हाथ मिलाने और किसी के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

    Eye Flu ठीक होने में कितना समय लगता है?

    हल्के लक्षण होने पर यह रोग 1 से 2 हफ्ते के बाद बिना दवाई के भी ठीक हो सकता है लेकिन इसके ज्यादा प्रभाव से यह रोग 30 दिन से अधिक समय तक आंखों पर रह सकता है। इसलिए संक्रमित व्यक्ति को डॉक्टर का परामर्श जरूर लेना चाहिए।

    Eye Flu के लिए कौन सी Eye Drop Best है?

    Antihistamine eye drops में olopatadine and ketotifen शामिल हैं। सबसे अधिक बिकने वाली स्टेबलाइजर्स (दवाएं, जो हिस्टामाइन की रिहाई को रोकती हैं, जैसे, क्रोमोलिन, लोडोक्सामाइड eye drops को भी eyes नेत्रश्लेष्मलाशोथ को रोकने और इलाज करने में effective पाया गया है।

    Conclusion

    दोस्तों आंख शरीर का ऐसा अंग है जो कि हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आंखों से जुड़े रोग में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह जरूर लें और आंखों के साथ-साथ साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें।


    इसी के साथ हमारी आपसे विशेष सलाह है कि घर से बाहर निकलते समय आंखों पर काला चश्मा जरूर लगाएं और दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। 

    Post a Comment