श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें?

अगर आप भी श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें इसके बारे में अच्छे से जाना चाहते तो हम आपको बता देंगे आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें?

Esharm card update

अगर आप भी श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें इसके बारे में अच्छे से जाना चाहते तो हम आपको बता देंगे आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


श्रमिक भाई जो कि अपने श्रमिक कार्ड को बनवा चुके हैं लेकिन श्रमिक कार्ड में हुई गलतियों का सुधार करना चाहते हैं लेकिन श्रमिक कार्ड में सुधार लाने की प्रक्रिया के बारे में अच्छे से नहीं जानते तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

    शुरू से अंत तक इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े और हम आपको श्रमिक कार्ड को Update करने का सारा Process अच्छे से समझा देंगे इसके बाद आप बड़े ही आसानी से अपने श्रमिक कार्ड में किसी भी प्रकार का सुधार या बदलाव कर पाएंगे।


    इसी के साथ यदि आपको किसी भी प्रकार के सुधार की जरूरत महसूस होती है तो आप भविष्य में इसे बिना किसी के सहायता के अपने मोबाइल के जरिए ही करने में सक्षम होंगे। 


    इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अच्छे से पढ़े क्योंकि इसका Step By step Procedure समझना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

    श्रमिक कार्ड में सुधार के लिए आवश्यकता

    श्रमिक कार्ड में सुधार करने की प्रक्रिया आप मोबाइल के जरिए ही कर सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। जिस Mobile Number के जरिए आपने अपना श्रमिक कार्ड बनाया है या फिर श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया है उसे अपने पास रखें क्योंकि Otp Verification के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी।


    इसी के साथ जिस मोबाइल नंबर के साथ आपका आधार कार्ड लिंक है आधार वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

    • Esharm Register Mobile Number
    • Aadhaar Linked Mobile Number
    • Smartphone/PC/Laptop

    उपरोक्त चीजों की आवश्यकता आपको श्रमिक कार्ड में सुधार करते समय पढ़ सकते हैं इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उपरोक्त सभी चीजें श्रमिक कार्ड में सुधार करते समय आपके पास उपलब्ध हो।


    इसी के साथ हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आप ही नहीं हर श्रमिक अपने श्रमिक कार्ड में सुधार खुद अपने मोबाइल के जरिए कर सकता है।


    यदि आपके पास कंप्यूटर और लैपटॉप उपलब्ध है तो श्रमिक कार्ड में सुधार के लिए आप इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं मोबाइल और लैपटॉप में श्रमिक कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया बिल्कुल एक जैसी है।

    श्रमिक कार्ड में सुधार की प्रक्रिया

    Update Esharm Card Online

    Update Esharm Card

    Update Esharm Card

    Update Esharm Card

    Update Esharm Card



    1. श्रमिक कार्ड की Official Website को Chrome Browser में Open करें।
    2. ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करके आप वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं लेकिन पहले अच्छे से सारा प्रोसेस समझ ले।
    3. Already Registered Update बटन पर क्लिक करें।
    4. Aadhaar Linked Mobile Number दर्ज करें।
    5. CAPTCHA Code भरे और नीचे दिए गए Consent Massage को अपनी आवश्यकता अनुसार Yes/No करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
    6. Aadhaar Linked Mobile Number पर भेजे गए OTP को दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें।
    7. अब Aadhaar Number भरे और Consent Massage पर Tick करके Submit बटन पर क्लिक करें।
    8. आधार लिंक मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को दर्ज करें और Validate बटन पर क्लिक करें।
    9. Update Profile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
    10. श्रमिक कार्ड में गलती को सुधारें।

    अपडेट प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके श्रमिक कार्ड में सुधार लाने के लिए नाम, एड्रेस,कार्य, बैंक डिटेल, और अन्य विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी आवश्यकता अनुसार अपने श्रमिक कार्ड में सुधार कर सकते हैं और अपडेट बटन पर क्लिक करके श्रमिक कार्ड की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।


    श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें इसके बारे में आप अच्छे से जान चुके हैं श्रमिक कार्ड में सुधार करने के बाद आप अपने Eshram Card Download कर सकते हैं।

    Conclusion

    श्रमिक कार्ड में सुधार करने की प्रक्रिया काफी सरल है इसे आप अपने मोबाइल के जरिए ही कर सकते हैं इस ब्लॉग पोस्ट में काफी अच्छे से श्रमिक कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया अच्छे से दी गई है।


    यदि फिर भी आप श्रमिक कार्ड को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं या फिर किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

    ShowHideComments
    Cancel