रंध्र क्या है | रंध के कार्य | रंध्र की संरचना की पूरी जानकारी

रंध्र क्या है, रंध्र के कार्य, रंध्र का वर्गीकरण, रंध्र की संरचना के बारे में अगर आप अच्छे से जानकारी पाना चाहते हैं।

रंध्र क्या है | रंध्र के कार्य लिखिए | Function of Stomata


रंध्र क्या है (function of stomata)

रंध्र क्या है, रंध्र के कार्य, रंध्र का वर्गीकरण, रंध्र की संरचना के बारे में अगर आप अच्छे से जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको रंध्र क्या है (Stomata And Guard Cells) और इसकी संरचना और इसके कार्यों के बारे में अच्छे से बताने वाले हैं।


Also Read This Post

    रंध्र क्या है

    पादप की पत्तियां तथा अन्य कोमल बायवीय भागों की बाह्य त्वचा मे छोटे-छोटे चित्र पाए जाते हैं जिन्हें रंध्र या स्टोमेटा कहते हैं। इस क्षेत्र के चारों और सेम के बीज के आकार की दो द्वार कोशिकाएं पाई जाती हैं। द्वार कोशिकाओं के चारों तरफ सहायक कोशिकाएं पाई जाती हैं। इतवार कोशिकाओं के बाहरी भिति पतली एवं अन्य भिति मोटी होती हैं।

    रंध्र के कार्य लिखिए? | What is the function of Stomata

    रंध्र प्रकाश संश्लेषण के समय पौधों और वातावरण के बीच गैसों का आदान प्रदान करता है रंध्र का प्राथमिक कार्य पौधों के आंतरिक उत्तकों तथा पर्यावरण में गैसों का आदान-प्रदान करता है।

    रंध्र का वर्गीकरण

    कवक शैवाल मोनोटे्पा (आवृत्तबीजी पादप) रिक्सिया मार्केसिया में रंध्र नहीं पाए जाते हैं।


    रिक्सिया मार्केसिया में पाए जाने वाले वायु कोष्ठ (Air Pore) उच्च स्तरीय पादपों में पाए जाने वाले रंध्र के समान होते हैं। युद्धमकोभ्दित पादप में रंध्र सदैव अनुपस्थित रहता है।

    रंध्र की संरचना

    आइए अब पादप में रंध्र की सरचना के बारे मे जान लेते हैं।


    द्वि बीज पत्ती पादप में रंध्र, सेम के बीज या किडनी के आकार की होती है। एक बीज पत्री पादप में रंध्र bone shaped या dumbbell shaped के आकार की होती है।

    रंध्र की स्थिति

    • द्विबीज पत्ती पादप में रंध्र मुख्य रूप से निकली बाह्य त्वचा में पाए जाते हैं।
    • एक बीज पत्ती पादप में रंध्र दोनों यानी निचली बाह्य त्वचा और ऊपरी बाह्य त्वचा में पाए जाते हैं
    • जलमग्न पादप की पत्तियों में रंध्र अनुपस्थित होते हैं तथा पाए जाने पर कार्यरत नहीं होते हैं e.g:- Vallisneria, Hydrilla, etc.
    • जल के ऊपर तैरने वाले पादप के पत्तियों में रंध्र सदैव ऊपरी बाह्य त्वचा में पाए जाते हैं। e.g:- Lotus

    हमें उम्मीद है कि आपने रंध्र क्या है रंध्र के कार्य क्या है (function of stomata)और इसी के साथ इसकी संरचना और स्थिति के बारे में अच्छे से जान लिया होगा। अगर आप रंध्र से जुड़ी हुई और जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बता सकते हैं 


    हम अवश्य आपके लिए एक नया पोस्ट लिखने का प्रयास करेंगे और अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा इससे हमें नए-नए पोस्ट लिखने के लिए मोटिवेशन मिलता है।

    People also search for


    ShowHideComments
    Cancel