मोबाइल से Paytm अकाउंट कैसे बनाएं? | Paytm Account Kaise Banaye

आज आप Paytm Account Kaise Banaye इसके बारे में पूरी जानकारी पाने वाले हैं आज आप पेटीएम App कैसे डाउनलोड करें।

मोबाइल से Paytm अकाउंट कैसे बनाएं? | Paytm Account Kaise Banaye

Paytm Account kaise banaye in hindi

आज आप Paytm Account Kaise Banaye इसके बारे में पूरी जानकारी पाने वाले हैं आज आप पेटीएम App कैसे डाउनलोड करें और मोबाइल के इस्तेमाल से खुद का Paytm Account बनाने के संबंधित जानकारी हिंदी में जानेंगे।


मित्रों क्या आप भी अपनी जेब में ऐसा बटुआ रखना चाहते हैं जिसमें ना तो खुले पैसे होने की टेंशन होगी और आप इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं।


आज लाखों लोग Paytm Wallet के जरिए अपने बिजली, पानी और गैस का बिल आसानी से घर बैठे-बैठे ही भर देते हैं और Offline Bills Payment करने से बच जाते हैं।


यदि आप भी Paytm Application के इस्तेमाल से वंचित है तो हम आपको बता दें कि आप भी अपना डिजिटल बटुआ यानी कि पेटीएम wallet खोल सकते हैं।


जिसके लिए आपको पेटीएम अकाउंट बनाना होगा और इसके माध्यम से आप हर प्रकार की डिजिटल पेमेंट आसानी से कर पाएंगे और हर दुकान या फिर General Store के साथ-साथ बिल पेमेंट आसानी से कर पाएंगे।


आप किसी भी व्यक्ति से अपने मोबाइल में पेमेंट रिसीव कर सकते हैं और एक ही क्लिक के जरिए अपने मोबाइल से किसी भी व्यक्ति को पेमेंट कर सकते हैं।


    लेकिन हम आपको बता दें कि इसके लिए आपके पास पेटीएम अकाउंट होना जरूरी है इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं?

    Paytm Account कैसे बनाये?

    आइए जानते हैं कि मोबाइल फोन से खुद का पेटीएम अकाउंट आप कैसे बना सकते हैं इसके लिए हम आपको बता दें कि सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा तो आइए जानते हैं कि आप पेटीएम एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में कैसे डाउनलोड करेंगे।

    Paytm App डाउनलोड कैसे करें?

    Paytm Wallet या फिर Paytm Mobile App को अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल करने के लिए इसे डाउनलोड करना बहुत जरूरी है इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करें और इसे अपने मोबाइल में खोजें।


    नीचे दिए गए Banner पर क्लिक करके पेटीएम ऐप डाउनलोड करें और ₹200 कैशबैक जीते।


    Paytm account banaye

    अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोज लेने के बाद इसे ओपन करें और Search bar में पेटीएम सर्च करें।


    सबसे पहले नंबर पर आने वाली पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें। पेटीएम मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद इसे अपने मोबाइल फोन में ओपन करें।

    Paytm App लॉगिन करें

    पेटीएम एप्लीकेशन में अपना पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन में लॉग इन करना होगा उसके बाद ही आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे और हर प्रकार की बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने में सक्षम होंगे।


    क्या आप जानते हैं किसी भी एप्लीकेशन या फिर अकाउंट में लॉगिन करने से पहले उसमें अकाउंट बनाना पड़ता है। यानी कि साइन अप करना पड़ता है उसके बाद ही आप उस एप्लीकेशन या फिर अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।


    यदि आप पहले कभी अपने मोबाइल नंबर के जरिए पेटीएम अकाउंट बना चुके हैं तो हम आपको बता दें कि आप अपना नंबर और पासवर्ड डालकर बसाने से पेटीएम अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।


    पेटीएम एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यदि आप पहली बार इसे इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो इससे पहले आपको पेटीएम अकाउंट बनाना पड़ेगा।

    तो आइए जानते हैं कि Paytm Account kaise बनाते हैं।

    नया Paytm Account कैसे बनाएं?

    • Paytm app ओपन करें।
    • "Create a New Account" पर क्लिक करें।
    • Mobile Number Verification के लिए अपना मोबाइल नंबर डालें।
    • ध्यान रखें कि नया पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए अपना चालू मोबाइल नंबर ही डालें।
    • "Proceed Securely" पर क्लिक करें।
    • Otp Verification के लिए आपके नंबर पर OTP सेंड किया जाएगा।
    • आपके मोबाइल पर जो ओटीपी सेंड किया गया है उसे पेटीएम एप्लीकेशन में डालें और पर Done क्लिक करें।
    • यदि आपके मोबाइल नंबर पर किसी भी प्रकार का OTP (One Time Password) नहीं भेजा गया है तो Resend OTP पर क्लिक करें।
    • First Name, Last Name, Date of Birth, Sex जैसे जानकारी देने के बाद Confirm Button पर क्लिक करें।

    आपका पेटीएम अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने वॉलेट में किसी भी व्यक्ति से पेमेंट रिसीव कर सकते हैं और कहीं पर भी पेमेंट कर सकते हैं।

    Paytm Account इस्तेमाल करने से संबंधित कुछ जरूरी बातें

    अब आपका पेटीएम अकाउंट बन कर तैयार हो चुका है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि पेमेंट रिसीव करने और पेमेंट करने से संबंधित कुछ लिमिट आपके अकाउंट पर लगाई जाएगी।


    यानी कि आप कुछ हद तक पेमेंट कर सकते हैं या फिर ज्यादा Amount का पेमेंट अपने पेटीएम अकाउंट से नहीं कर सकते इसके लिए आपको पेटीएम केवाईसी कराना होगा। जिसे आप बड़ी आसानी से घर बैठे करवा सकते हैं।

    पेटीएम KYC कैसे करें?

    पेटीएम वॉलेट को एक्टिवेट करने के लिए पेटीएम केवाईसी करवाना जरूरी है इसमें पेटीएम आपकी पहचान करता है और आपके पेटीएम वॉलेट पर लगी हुई लिमिट को हटाता है। ताकि आप हर प्रकार का Wallet Payment कर सकें।


    पेटीएम केवाईसी करने से पहले ध्यान रखें कि आपका आधार कार्ड किसी भी मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है। यह जरूरी नहीं है कि जिस नंबर से आप ने पेटीएम अकाउंट बनाया हो केवल वही आपके आधार कार्ड से लिंक हो।


    लेकिन पेटीएम केवाईसी करते समय आप के आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा। इसलिए Paytm kyc करते समय उस मोबाइल नंबर को चालू रखें।
    • Paytm app खोलें।
    • इस एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर केवाईसी वेरीफिकेशन पर क्लिक करें।
    • अपना 12 अंकों का आधार नंबर और आधार कार्ड के साथ दर्ज हुए नाम को सही से भरें।
    • "Proceed" button पर क्लिक करें।
    • अब आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर Uidai ओटीपी एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा।
    • ओटीपी दर्ज करें और कंफर्म करें।
    • आपके Aadhaar से जुड़ी जानकारी आपको दिखाई जाएगी इसे जांचे और इसकी पुष्टि करें।
    • Submit Details बटन पर क्लिक करें और अपना पेटीएम केवाईसी पूरा करें।

    हम आपको बताना चाहेंगे कि उपरोक्त सभी स्टेप पूरे करने के बाद आप अपने पेटीएम केवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं और पेटीएम अकाउंट को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Conclusion

    आज आपने पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में अच्छे से जाना है। दोस्तों आजकल टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है और इस तरह की पेमेंट और यूपीआई ट्रांजैक्शन करने वाली काफी सारी एप्लीकेशन आ चुकी हैं।


    पेटीएम उनमें से एक है जो कि काफी सुरक्षित तरीके से आपको पेमेंट करने की इजाजत देता है। आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि हर वक्त हमारी जेब में ऐसे होना संभव नहीं है इसलिए आप यूपीआई पेमेंट और ऑनलाइन पेमेंट के जरिए किसी प्रकार के भुगतान को कर सकते हैं।


    आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा इसके बारे में हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आप पेटीएम अकाउंट बनाने से संबंधित किसी तरह का सवाल हम से पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बिना किसी परेशानी पूछ सकते हैं।

    ShowHideComments
    Cancel