कांफ्रेंस कॉल कैसे करें? | Conference Call Kaise Kare

यदि आप conference call kaise kare बारे में जानना चाहते हैं जिसके इस्तेमाल से आप एक से ज्यादा व्यक्तियों के साथ एक ही समय पर बात कर सकते हैं।

कांफ्रेंस कॉल कैसे करें? | Conference Call Kaise Kare

स्वागत है दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेबसाइट के ऊपर। आज हम आपको बताएंगे कि conference call kaise kare

conference Call kaise kare


मित्रों क्या कभी आपने conference call के बारे में कभी सुना है यदि नहीं तो हम आपको बता दें। कॉन्फ्रेंस कॉल के बारे में जानकारी होना काफी जरूरी है।


क्योंकि यह आपके जीवन में कभी भी काम आ सकता है कि आप एक से ज्यादा लोगों के साथ एक ही समय पर बात करना चाहेंगे।

    Conference Call क्या है?

    यदि आप जानना चाहते हैं कि कांफ्रेंस कॉल कैसे करें तो हम आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले हैं आज आप जानेंगे कि कॉन्फ्रेंस कॉल 1 से ज्यादा लोगों के साथ कैसे की जाती है इसके बहुत सारे फायदे हैं आप एक ही समय पर अपने सभी दोस्तों या फिर सगे संबंधियों से बात कर सकते हैं।


    इसी के साथ यदि आप अपने मित्रों के साथ अपनी पाठशाला या फिर किसी मीटिंग को करना चाहते हैं तो आप conference call के जरिए कई सारे लोगों के साथ एक ही समय पर डिस्कशन कर सकते हैं।


    रोज की दिनचर्या में इसका काफी सारा फायदा है और यदि आप कॉन्फ्रेंस कॉल करना सीख जाते हैं तो हम आपको बता दें कि आप अपना समय और भी बचा सकते हैं एक ही समय पर बहुत से लोगों के साथ बात कर सकते हैं।


    आइए आप जानते हैं कि conference call kaise की जाती है और इसे step by step कैसे कनेक्ट किया जाता है।

    Conference Call Kaise Kare in hindi

    कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन या फिर मोबाइल में सबसे पहले जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं उसको फोन मिलाएं। जैसे ही आपकी कॉल एक व्यक्ति से कनेक्ट हो जाती है या फिर सामने वाला फोन उठा लेता है तो आप अपने मोबाइल या फिर स्मार्टफोन की स्क्रीन के ऊपर Add call का ऑप्शन देख सकते हैं।

    Conference call


    Add Call के ऑप्शन पर क्लिक करके आप दूसरे व्यक्ति को फोन मिला सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं लेकिन अभी आप तीनों लोगों से बात करने में असमर्थ हैं क्योंकि अभी तक Conference Call नहीं हुआ है।


    ऐड कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अन्य व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं जैसे ही दूसरा व्यक्ति फोन उठा लेता है तो आपकी स्क्रीन के ऊपर Merge call का ऑप्शन दिखाई देता है।

    Merge call


    Merge call के ऑप्शन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आप तीनों लोगों के कॉल कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल जाएगी और आप तीनों व्यक्ति एक ही समय पर कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए बात कर सकते हैं।


    यदि आप यह सोच रहे हैं कि क्या हम तीन से ज्यादा व्यक्तियों से कॉन्फ्रेंस कॉल के ऊपर बात कर सकते हैं तो आप सही सोच रहे हैं जी हां आप एक से ज्यादा व्यक्तियों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए बात कर सकते हैं।

    conference call kaise kare


    जैसे ही आप अपने मित्रों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल पर बात कर रहे होंगे तो आपकी स्क्रीन के ऊपर "Add Call" का ऑप्शन दिखाई देगा इस प्रकार से आप फिर से अपने अन्य मित्र को फोन मिला कर उसकी कॉल को कांफ्रेंस कॉल में "Merge Call" कर सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं।

    Conference Call के फायदे

    1. कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए आप अपना समय बचा सकते हैं आज की टेक्नोलॉजी लाइफ में हमें कॉन्फ्रेंस कॉल जैसे बढ़िया फीचर का इस्तेमाल करके अपना समय बचाना चाहिए।
    2. एक से ज्यादा व्यक्तियों के साथ एक ही समय पर बात कर सकते हैं।
    3. मीटिंग या फिर ग्रुप डिस्कशन के लिए कॉन्फ्रेंस कॉल फायदेमंद है।

    Conference Call करते समय ध्यान रखने योग्य बात

    मित्रों सबसे जरूरी बात यह है कि जब भी आप Conference call Kare तो जैसे ही आप अन्य मित्रों को कॉन्फ्रेंस कॉल से कनेक्ट करते हैं या फिर अपने अन्य मित्रों को फोन मिलाते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कॉन्फ्रेंस कॉल करते समय एक ही सिम से अपने सभी मित्रों को फोन मिलाएं।

    क्योंकि यदि आप अन्य सिम कार्ड से या फिर अन्य मोबाइल नंबर से अपने दूसरों मित्रों को फोन मिलाएंगे तो आपका कॉल डिस्कनेक्ट हो सकता है या फिर किसी प्रकार का अरे आपको दिखाई देगा।


    इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कॉन्फ्रेंस कॉल करते समय एक ही सिम कार्ड से सभी मित्रों को फोन मिलाएं।

    Conclusion

    मित्रों Conference Call जैसी सुविधाओं के बारे में पता होना काफी जरूरी है क्योंकि इससे हमारा ज्ञान बढ़ता है और हमें टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिलती है।


    इसी के साथ आपको आपके जीवन में कॉन्फ्रेंस कॉल की आवश्यकता महसूस हो सकती है इसलिए आपको Conference Call Kaise Kare आना चाहिए हमें उम्मीद है कि आप अभी कॉन्फ्रेंस कॉल करना सीख गए होंगे।


    यदि आपका कॉन्फ्रेंस कॉल को लेकर कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।



    ShowHideComments
    Cancel