8 निवेश के तरीके जानें - Nivesh Ke Tarike in Hindi

आप भी सबसे बेहतरीन Nivesh ke Tarike जानने के लिए उत्सुक हैं तो हम आपको बता दें कि आप शायद अब साइट पर पहुंच चुके हैं।

8 निवेश के तरीके जानें -Nivesh Ke Tarike in Hindi

Nivesh ke Tarike in Hindi

आप भी सबसे बेहतरीन Nivesh ke Tarike जानने के लिए उत्सुक हैं तो हम आपको बता दें कि आप शायद अब साइट पर पहुंच चुके हैं आज आपको Nivesh ke Tarike in Hindi बताने वाले हैं।


ज्यादातर लोग अपने पैसे को अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं ताकि उन्हें बाद में अच्छा Profit मिल सके और जहां पर रिस्क भी कम हो। क्योंकि निवेश करना काफी रिस्की है इसलिए नए निवेशकों के लिए निवेश के तरीके खोजना कोई सरल काम नहीं है।


लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको निवेश के तरीके जो कि हर छोटे से बड़े निवेशक के लिए बेस्ट है ऐसे निवेश के तरीकों के बारे में बताएंगे।


निवेश करना जोखिमों के अधीन है जहां पर आप अच्छा Profit भी कमा सकते हैं और इसके विपरीत आपको नुकसान भी हो सकता है। अगर निवेश करने में नुकसान है तो हम आपको बताना चाहेंगे इसमें Profit भी काफी ज्यादा है।


    लेकिन कई लोगों को यह पता नहीं होता कि वह कहां invest करें जिससे कि उन्हें future में अच्छा Return मिल सके। चलिए जानते हैं investment के तरीकों के बारे में जहां पर आप अपनी संपत्ति को invest कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

    1. Mutual Fund

    Mutual fund best nevesh ke tarike

    अगर आप Risk भी कम से कम लेना चाहते हैं और Profit अच्छा कमाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि Mutual Fund एक ऐसा तरीका है जहां पर आप investment कर सकते हैं।


    दोस्तों पिछले कुछ समय से मार्केट के अंदर Mutual Fund में invest करने वाले निवेशकों की संख्या काफी बढ़ गई है क्योंकि यह systematic investment plan के जरिए investment करने का बेहद सरल Option है और इसमें रिटर्न पाने के बहुत से तरीके investors को मिलते हैं।


    Mutual Fund Schemes के अंदर हर छोटे से बड़ा Investor अपनी संपत्ति को Invest कर सकता है और छोटे इन्वेस्टर के लिए यह काफी अच्छा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है क्योंकि Mutual Fund में invest करने के लिए आप Rs 500 Sip से भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

    क्योंकि इसके अंदर छोटी-छोटी इन्वेस्टमेंट भी की जा सकती है इसलिए यह छोटे निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि रिस्क कम होने के साथ-साथ छोटे निवेशक इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

    2. Stock Market

    Stock market best investment options

    दोस्तों अगर आप थोड़ा रिस्क लेकर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप Stock Market के जरिए अपने धन को इन्वेस्ट कर सकते हैं और यह निवेश के तरीके में से सबसे बढ़िया तरीका है लेकिन ध्यान रखें स्टॉक मार्केट में रिस्क उठाना पड़ सकता है।


    यह शेयर बाजार एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप काफी आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन शेयर बाजार के अंदर रिस्क काफी ज्यादा होता है और इसी लिए शेयर बाजार के अंदर पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपके पास शेयर बाजार की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।


    तभी आपको शेयर बाजार में पैसा invest करना चाहिए नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप शेयर बाजार में काफी सूझबूझ से पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो इसमें मुनाफा कमाने की कोई लिमिट नहीं है यहां पर रातों-रात कोई व्यक्ति करोड़ों भी कमा सकता है और करोड़पति, रोड पर भी आ सकता है।


    शेयर बाजार के अंदर आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है इसमें आपको सिर्फ किसी कंपनी का शेयर खरीदना होता है और जब Share का Market Price आपके द्वारा खरीदे हुए Price से ज्यादा हो जाती है तो आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।


    यानी की सरल सी बात है आप किसी भी कंपनी के शेयर को कम दाम पर खरीद कर उसे ज्यादा दाम पर बेचकर मुनाफा कमाते हैं।


    कंपनी के शेयर खरीद कर हम कंपनी की हिस्सेदारी खरीद लेते हैं हर निवेशक जिसके पास किसी कंपनी का शेयर होता है वह उस कंपनी का हिस्सेदार होता है


    जब कंपनी भारी मुनाफे में होती है तब उस कंपनी का शेयर का प्राइस भी बढ़ जाता है लेकिन अगर वही कंपनी घाटे में जाती है तो उस कंपनी के शेयर का प्राइस कम हो जाता है। जिसे की Risk के नाम से जाना जाता है।


    शेयर बाजार में Risk तो होता ही है लेकिन शेयर बाजार में आप पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न (मुनाफा) भी कमा सकते हैं।


    दोस्तों यदि आप किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं या फिर शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा और सरल तरीका है Groww App के जरिए पैसा इन्वेस्ट करना जोकि गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है।


    इस एप्लीकेशन का Interface काफी Simple है जिसे हर व्यक्ति आसानी से Use कर सकता है और शेयर मार्केट में, Mutual Fund Schemes में आसानी से Money Invest कर सकता है।


    ग्रो एप के इस्तेमाल से आप 2 मिनट के अंदर ही अपना Deemat Account खुलवा सकते हैं जो कि शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए जरूरी माना जाता है। इसका Simple और Secure interface एप्लीकेशन को बेहतर बनाता है।


    इस ऐप में शेर के खरीदने और बेचने पर ज्यादा Charges भी नहीं देने पड़ते और अकाउंट खुलवाने का प्रोसेस Paperless है। इसके जरिए आप NSE और BSE दोनों के जरिए शेयर को खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

    3. Public Provident Fund (PPF)

    निवेश करने का तीसरा बेहतरीन तरीका है Public provident fund में इन्वेस्टमेंट करना जिसे PPF के नाम से भी जाना जाता है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड आप लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं क्योंकि यह long term investment plan और जो निवेशक लंबे समय तक अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं उनके लिए यह Best investment Options माना जाता है।


    अगर आप कम रिस्क के साथ ऐसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके अंदर इन्वेस्ट कर सकते हैं आपके इन्वेस्टमेंट पर करीब 8.5 % ब्याज मिलता है तो आप किसी भी सरकारी, गैर सरकारी और डाकघर में PPF Account खुलवा सकते हैं और 11 में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसमें आप कम से कम ₹500 और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख तक की रकम को इन्वेस्ट कर सकते हैं।


    अगर आप एक बार पीपीएफ में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो वह 15 साल के लिए Lock हो जाता है और उसके ऊपर आप को Compound Interest मिलता रहता है। लेकिन अगर आप बीच में इन्वेस्टमेंट को बंद करके अपना पैसा वापस देना चाहते हैं तो ऐसा करने पर आपको ज्यादा Profit नहीं मिलेगा।

    4. Company Fix Deposits

    दोस्तों Company Fixed Deposit यानी कि FD भी इन्वेस्टमेंट का अच्छा ऑप्शन है क्योंकि company fix deposit के ऊपर आपको rate of interest काफी अच्छा मिलता है जबकि Bank fixed deposit पर आपको ब्याज काफी कम मिलता है।


    इसलिए ज्यादा Investors, company fix deposit में अपने पैसे को इंग्लिश करना बेहतर मानते हैं। लेकिन आपको बता दूं उसके अंदर थोड़ा Risk भी होता है।


    अगर आप कंपनी के फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी Track Record वाली कंपनी के फिक्स डिपाजिट में ही अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए।


    अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको नुकसान भी हो सकता है और अगर आप एक अच्छी track record वाली कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं तो आप अच्छा Profit कमा सकते हैं लेकिन यदि आप समय से पहले FD निकालना चाहते हैं तो फिर इसमें आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा।

    5. Equity Linked Saving Scheme (ELSS)

    अगर आप एक अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं और आप बिना टैक्स High Investment Return पाना चाहते हैं तो आप ELSS में इन्वेस्ट कर सकते हैं Nivesh ke Tarike में यह इन्वेस्टमेंट का अच्छा तरीका माना जाता है।


    इसमें आपको लगभग 12 परसेंट का रिटर्न मिलता है और इस में इन्वेस्ट करने पर Tax भी नहीं लगता है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए Investment करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा निवेश करने का तरीका हो सकता है। क्योंकि इसमें रिस्क भी कम होता है।

    6. Bonds

    Nivesh ke tarike in hindi

    यदि आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना नहीं चाहते तो आप Bonds में अपनी Money Invest कर सकते हैं आजकल मार्केट में काफी अच्छे Bonds उपलब्ध है जिनमें आप पैसा इन्वेस्ट करके high rate of interest पा सकते हैं।


    साथ ही इसके अंदर आप ज्यादा समय तक पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं और Bonds में आप 8% तक का ब्याज मिलता है। इसमें छोटे से बड़े हर प्रकार का निवेशक के द्वारा Invest किया जा सकता है।

    7. Real Estate

    आज भी real estate में पैसा इन्वेस्ट करना इन्वेस्टमेंट का बेहतरीन तरीका माना जाता है क्योंकि इसमें रिस्क बहुत कम होता है आप commercial, manufacturing, housing, hospitality और retail के अंदर investment करके काफी अच्छा Profit कमा सकते हैं।


    साथ ही आप किसी जमीन या फ्लैट में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं रियल स्टेट में इन्वेस्ट इसलिए भी किया जाता है क्योंकि इसमें रिस्क बहुत कम होता है और निवेशक किसी भी समय के लिए इसमें अपना पैसा रख सकता है।

    8. Post Office Saving

    Post office saving schemes

    यह सबसे सुरक्षित निवेश के तरीके में से एक  है अगर कोई नहीं बेशक सरल और सुरक्षित तरीके से Invest करना चाहता है तो बात Post Office Saving Schemes में Invest कर सकता है। इसमें रिस्क बिल्कुल भी नहीं होता है और इसके अंदर निवेशक को लगातार ब्याज मिलता रहता है।


    आप यहां कम से कम निवेश कर सकते हैं यानी कि इसमें आपको एक साथ ज्यादातर निवेश करने की जरूरत नहीं होती और इसीलिए सभी निवेशकों के लिए यह एक अच्छा निवेश करने का तरीका है।

    Conclusion

    आज आपने सबसे बेहतरीन Nivesh Ke Tarike के बारे में जाना है समय-समय पर हम पोस्ट अपडेट करते रहेंगे इसलिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहिएगा। दोस्तों एक बात हमेशा ध्यान रखिएगा की आज के पैसे के मुकाबले आने वाले पैसे की Value काफी कम होती है।


    क्योंकि आज के पैसे तो आप ही निवेश करके बढ़ाया जा सकता है इसलिए आपको निवेश जरूर करना चाहिए क्योंकि यह देश के विकास में भी सहायक है।


    यदि आप निवेश करने से संबंधित किसी सवाल के बारे में हम से पूछना चाहते हैं और अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।


    ShowHideComments
    Cancel