Affiliate Marketing Meaning in Hindi और इससे पैसे कैसे कमाए

अगर आप भी Affiliate Marketing Meaning in Hindi क्या है और Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye हिंदी भाषा में जानना चाहते हैं

Affiliate Marketing Meaning in Hindi और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing Meaning in Hindi

अगर आप भी Affiliate Marketing Meaning in Hindi क्या है और Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में पाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


आज के इस आर्टिकल में हम आपको Affiliate Marketing जोकि आजकल काफी प्रचलित है इसके बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके आप जानेंगे।


इसी के साथ एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इसे आप अपने मोबाइल के जरिए किस प्रकार से कर सकते हैं और अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं।


आपने जब भी कभी इंटरनेट या यूट्यूब पर मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहा होगा तो कहीं ना कहीं एफिलिएट मार्केटिंग का नाम पहले या दूसरे स्थान पर जरूर रहा होगा।


    ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मोबाइल से पैसे कमाने का बेहद नया और अनोखा तरीका है जिसके जरिए आप घर बैठे इ कॉमर्स वेबसाइट के साथ जुड़कर ऑनलाइन Product को आने में सहायता कर सकते हैं और अच्छा commission earn कर सकते हैं।


    आज के इस आर्टिकल में एफिलिएट मार्केटिंग क्या है से जुड़े प्रत्येक जानकारी आप जानेंगे इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें ताकि आप किसी भी जानकारी से वंचित न रह जाएं।

    Affiliate Marketing Kya Hai

    Affiliate Marketing Process

    एक Affiliate द्वारा किसी व्यक्ति या फिर कंपनी के साथ जुड़कर उसके E commerce platform यह कंपनी के product या service की बिक्री में सहायता करना या Platform तक Customer लाना affiliate marketing कहलाता है।


    आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़कर स्वयं को रजिस्टर्ड कर सकते हैं और प्रोग्राम से जुड़कर उस कंपनी या Ecommerce website के products और services की बिक्री में मदद करके एफिलिएट कमिशन कमा सकते हैं।


    Amazon, Hostgator और Snapdeal, Flipkart जैसे e-commerce platform विज्ञापन के इस्तेमाल से product selling में असमर्थ होते हैं इसलिए वह लोगों के सहायता से Affiliate Products/services को बिकवाने में affiliate program शुरू करते हैं।


    Affiliate Products की बिक्री होने पर कमिशन दिया जाता है अगर आप Affiliate Program और affiliate sales commission क्या होता है इसके बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं। तो आप नीचे दी गई जानकारी अच्छे से पढ़ सकते हैं।

    Affiliate Program

    जब E commerce platform, products की sale generate करने के लिए लोगों को उनके साथ जुड़ने के लिए और Product को बिकवाने में सहायता के लिए आमंत्रित करते हैं। इसे affiliate program कहा जाता है।


    Amazon और Flipkart के साथ-साथ ऐसे कई सारे Affiliate Website, कंपनी के द्वारा शुरू किए जाते हैं जिनके माध्यम से आप affiliate website में registration कर सकते हैं और अपनी Affiliate Marketing Journey को शुरू कर सकते हैं।

    Affiliate Products

    कंपनी या फिर किसी भी एफिलिएट वेबसाइट के द्वारा बेचे जाने वाले Product को एफिलिएट Product्स कहा जाता है।


    इसमें वह Product्स शामिल होते हैं जो कि किसी affiliate marketer द्वारा बेचे जाते हैं।

    Affiliate Marketer

    प्रत्येक वह व्यक्ति जो एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की product selling में सहायता करता है और बदले में एफिलिएट कमीशन पाता है उसे affiliate marketer के नाम से जाना जाता है।

    Affiliate Link

    जब भी आप किसी भी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ते हैं तो आपको उस प्लेटफार्म के द्वारा affiliate id और हर Product के लिए affiliate link दिया जाता है जिसे कि आप अपने friends या फिर अपनी Audience के साथ share कर सकते हैं।

    Affiliate Commision 

    Affiliate products selling करने पर affiliate marketers को commission दिया जाता है। हर Product के ऊपर अलग-अलग प्रतिशत के हिसाब से कमीशन निर्धारित होता है।


    यह product type के ऊपर depend करता है कि किस Product का कितना कमीशन मिलेगा। एफिलिएट Product के बिकने पर मिलने वाले कमीशन को की एफिलिएट कमिशन कहा जाता है।

    Affiliate Marketing Kaise Kare

    Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye

    आइए आप जानते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें। सबसे पहले आपको हम यह बताना चाहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग करना कोई आसान काम भी नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको ऑडियंस की आवश्यकता होती है।


    या फिर लोगों तक आपको अपनी पहुंच बनानी पड़ती है ताकि लोग आपके ऊपर विश्वास करके आपके द्वारा सुझाए गए Product को खरीदें और आपने एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा सकें।


    #1. एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप फेसबुक और व्हाट्सएप से लेकर इंस्टाग्राम पेज का सहारा ले सकते हैं और इन social media platforms  पर group या फिर पेज बनाकर लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं।


    जहां पर आप Product से संबंधित post करके उन्हें अच्छी deals और बेहतर products के बारे में बता सकते हैं ताकि वह आपके affiliate link के जरिए आपके द्वारा सुझाए गए Products को खरीदें।


    #2. आप affiliate marketing से संबंधित कंपलीट जानकारी हिंदी भाषा में youtube पर भी पा सकते हैं जहां पर आजकल कई सारे free affiliate marketing course बहुत ही बढ़िया जानकारी में उपलब्ध हैं।


    ऐसे कई सारे youtube channel मौजूद हैं जिनके ऊपर कई सारे वीडियोस हैं जिन्हें देखकर आप affiliate marketing से संबंधित जानकारी आसानी से पा सकते हैं।


    इन सभी अच्छे यूट्यूब चैनल कोर्स इसकी जानकारी नीचे दी गई है। लेकिन इन्हें देखने से पहले आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि ऐसे कई सारी जानकारी हम आपको देने वाले हैं।


    #3. Affiliate marketing से संबंधित यदि आप अच्छा कोर्स करना चाहते हैं इसके लिए कई सारे paid courses भी उपलब्ध हैं।


    #4. आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे कई सारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर affiliate marketing program को join कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन सभी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की affiliate website पर जाकर registration करना होगा।


    Verification process complete होने के बाद आपको एक online Dashboard दिया जाता है जहां पर आप Products से जुड़ी सारी चीजों को बड़े ही आसानी से मैनेज कर सकते हैं।


    #5. आप इतनी ज्यादा सेल्स जरनेट करते हैं नहीं ज्यादा इनकम कर सकते हैं इसलिए हमारी सलाह यही रहेगी कि सबसे पहले चीजों को अच्छी तरह से समझे और सीखें। 


    उसके बाद ही एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करें क्योंकि आधी अधूरी जानकारी से आपको निराशा की बजाय कुछ भी हासिल नहीं होगा।


    इसलिए सबसे पहले youtube जैसे बढ़िया प्लेटफार्म से जानकारी इकट्ठा करें और अच्छे affiliate marketing skills को develop करके एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करें।


    हमें उम्मीद है कि आप अब तक affiliate marketing meaning in hindi और इससे जुड़ी जानकारी अच्छे से समझ चुके होंगे। आइए जानते हैं इंडिया में affiliate marketing topic किस तरह से trend कर रहा है।

    Affiliate Marketing in India

    अब आप जब भी इंडिया में मोबाइल से पैसे कमाने की किसी भी वीडियो को यूट्यूब पर देखते हैं तो कहीं ना कहीं अपनी एक मार्केटिंग का नाम जरूर आता है इससे यह समझा जा सकता है कि कहीं ना कहीं affiliate marketing india में भी अपनी जगह बना चुका है।


    जहां एक तरफ लॉकडाउन के इस खाली समय में लोगों ने अपने मोबाइल का इस्तेमाल केवल मनोरंजन और टाइमपास के लिए किया है।


    वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कि लॉकडाउन में अपने सही समय का इस्तेमाल करके मोबाइल के जरिए ही काफी सारी स्किल्स को सीख चुके हैं।


    इसलिए हाल ही में यूट्यूब चैनल पर एफिलिएट मार्केटिंग का टॉपिक काफी पॉपुलर रहा है कई सारे यूट्यूब चैनल पर नए-नए कोर्स उपलब्ध करवाए गए हैं।


    हालांकि अच्छे course की उपलब्धता अभी भी कम है इसलिए affiliate marketing से संबंधित ज्यादा जानकारी लोगों तक अभी तक नहीं पहुंच पाई है।


    इसलिए आपको अच्छा course ढूंढने में किसी प्रकार की दिक्कत या परेशानी ना उठानी पड़े। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सबसे अच्छे Affiliate Marketing Course on youtube के बारे में बता दिया है।

    Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

    Affiliate marketing के जरिए पैसा कमाने के लिए आप Flipkart Affiliate Marketing, Amazon Affiliate, Snapdeal affiliate marketing program से जुड़ सकते हैं।


    इसके लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से इनके एफिलिएट वेबसाइट पर विजिट करना होगा और उसके पश्चात आप अपना Affiliate Account बना सकते हैं।


    इसके पश्चात टीम के जरिए आपके account को verify किया जाता है और सही डिटेल होने पर आपके अकाउंट को Active कर दिया जाता है।


    इसलिए एफिलिएट अकाउंट बनाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप सारी डिटेल को सही से भर रहे हैं। क्योंकि ऐसा ना करने पर आपका एप्लीकेशन reject भी हो सकता है।


    अपने affiliate account बनाते समय bank account details भी सही ढंग से भरें ताकि एफिलिएट मार्केटिंग से जनरेट हुए इनकम को अपने बैंक में ट्रांसफर करने के लिए किसी प्रकार प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े।

    Affiliate Marketing Account कैसे बनाएँ

    आइए दोस्तों अब affiliate marketing के account को कैसे create करते हैं उसके बारे में जान लेते हैं लेकिन सबसे पहले यह जान ले आप अपना मन पसंदीदा एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं। 


    नीचे दी गई जानकारी amazon affiliate program  से जुड़ी हुई है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़े आसानी से amazon affiliate account create कर सकते हैं और Amazon के साथ Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं।

    Step 1

    Amazon Affiliate Account
    • https://affiliate-program.amazon.in पर विजिट करें।
    • Sign up / join for free button पर क्लिक करें।
    • अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें।
    • नया पासवर्ड सेट करें और कंफर्म करें।
    • Create your Amazon account के बटन पर क्लिक करें।


    अपना ईमेल आईडी चेक करें और अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम की तरफ से भेजे गए ईमेल को कंफर्म करें।

    Step 2

    Amazon Affiliate Account Creation
    • Payee Name में अपने बैंक अकाउंट से मेल खाते नाम को भरे।
    • Address Line में अपना पूरा पता दर्ज करें।
    • City में अपने शहर का नाम भरें।
    • State column में अपने राज्य का नाम भरें।
    • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और next बटन पर क्लिक करें।
    Amazon Affiliate Marketing Process

    अगले फॉर्म में आपसे आपकी वेबसाइट या फिर उस प्लेटफार्म के बारे में पूछा जाता है जहां से आप अपनी ऑडियंस को एफिलिएट Product के बारे में बताएंगे।


    Affiliate marketing करने के लिए आपके पास audience का होना आवश्यक है क्योंकि यदि आपके पास फेसबुक पेज या फिर वेबसाइट होगी।


    तो आपके पास काफी सारी ऑडियंस मौजूद होगी जिन्हें आप अच्छे Product के बारे में सुझाव देकर product selling में सहायता कर सकते हैं।


    इसलिए यदि आप फेसबुक या यूट्यूब चैनल बनाना जानते हैं या फिर यदि आपके पास एक फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप, इंस्टाग्राम पेज, यूट्यूब चैनल, वेबसाइट के अलावा कोई ऐसा प्लेटफार्म मौजूद है। तो उसकी जानकारी आपको देनी होगी।

    Step 3

    Amazon Affiliate Marketing account details
    • अपने affiliate store id को create करें।
    • अपनी वेबसाइट, फेसबुक पेज या फिर प्लेटफार्म का नाम दर्ज करें।
    • अपनी वेबसाइट या फेसबुक पेज का लिंक भरे।
    • Website से जुड़ी एक Description भरे जिसमें आपके वेबसाइट से जुड़ी जानकारी हो।
    • अपनी वेबसाइट या फिर फेसबुक पेज का टॉपिक सिलेक्ट करें।
    • आप amazon affiliate program के लिए product type को सेलेक्ट करें।
    • Submit बटन पर क्लिक करके सारे process कंप्लीट करें।
    Amazon Affiliate Account Verification

    तो दोस्तों अब तक आपने affiliate marketing meaning in hindi और एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित कंप्लीट जानकारी हिंदी भाषा में पा चुके हैं।


    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट पर कई एफिलिएट प्रोग्राम मौजूद हैं क्योंकि बेहद सरल और पेमेंट करने वाले हैं। आप अपना मन पसंदीदा affiliate marketing program join कर सकते हैं।

    Conclusion

    यदि आपको हमारा यह आर्टिकल जोकि Affiliate Marketing meaning in Hindi और इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इससे संबंधित था।


    यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो या फिर आपके मन में affiliate marketing से संबंधित किसी भी सवाल को आप हमसे पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    ShowHideComments
    Cancel