Search Suggest

पीएम किसान सम्मान निधि किस्त बैंक खाते में नहीं आई है तो कर लें यह 3 जरूरी काम

यदि आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किस्त का पैसा खाते में नहीं आया है तो यह 3 काम जरूर करें और इस योजना का निरंतर लाभ उठाएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किस्त बैंक खाते में नहीं पहुंचा तो करें यह काम

Pm kisan samman nidhi yojana

अगर आप भी PM किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हैं और किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं लेकिन हाल ही में जो किस्त का पैसा आपके खाते तक पहुंच रहा था यदि उसकी दो या दो से अधिक इंस्टॉलमेंट आपके खाते में नहीं आई है।


तो हम आपको बता दें कि आप बैंक से जुड़े यह तो कार्य करना भूल चुके हैं। यदि आप पहले जैसे निरंतर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना द्वारा दी जाने वाली किस्त अपने खाते में पाना चाहते हैं। तो आपके बैंक अकाउंट से जुड़े हुए यह तीन जरूरी काम आपको जरूर कर लेनी चाहिए।

1. अब पीएम किसान E-KYC करवाना जरूरी हुआ

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं और इस योजना के पात्र हैं तो हम आपको बता दें कि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त को प्राप्त करने के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी करवाना जरूरी है।


जिसे आप पढ़े आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल से आधार कार्ड के माध्यम से बड़े ही सरल तरीके से कंप्लीट कर सकते हैं।


इसके लिए आप के आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है। आप पीएम किसान ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपने अकाउंट के साथ केवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं।

2. बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक जरूर करवाएं

यदि आपके बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान योजना से जुड़ी किसका पैसा निरंतर खाते तक पहुंच रहा था लेकिन हाल ही की कुछ किश्ते आपके खाते में नहीं आई है।


तो सुनिश्चित करें कि आपका बैंक अकाउंट आप के आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए इसके लिए सुनिश्चित करें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ लिंक खाते को आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना आवश्यक है।


आप अपनी बैंक शाखा में आधार कार्ड की प्रतिलिपि यानी की फोटो कॉपी ले जाकर आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवा सकते हैं।

3. Bank Account DBT यानी direct debit transfer Option Activate अवश्य करवाएं

यह सुनिश्चित जरूर करें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ लिंक बैंक खाते में Direct Debit Transfer Option Activate है या फिर नहीं।


इसे चेक करने के लिए आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर विजिट करके अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं और बेनिफिशियरी स्टेटस में लॉगइन करके PFMS Status Check कर सकते हैं।


यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में PFMS Status एक्टिवेट नहीं दिखा रहा है तो आप अपनी बैंक शाखा में जाकर बैंक अकाउंट के लिए DBT Option को चालू करवा सकते हैं।


कई किसानों के खातों में किस्त का पैसा अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है तो हम आपको बता दें कि आप ऊपर बताई गई तीनों गलतियों में सुधार कर सकते हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ निरंतर ले सकते हैं।

Post a Comment