UNESCO का फुल फॉर्म क्या है - UNESCO Full Form In Hindi

यदि आप भी UNESCO का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानना चाहते तो हम आपको बता दें कि आप सही पर Blog पर पहुंच चुके हैं

UNESCO Ka Full Form Kya Hai

UNESCO full form in hindi

यदि आप भी UNESCO का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में जानना चाहते तो हम आपको बता दें कि आप सही पर Blog पर पहुंच चुके हैं आज की इस आर्टिकल में हम आपक UNESCO से जुड़ी सारी जानकारी सरल हिंदी भाषा में देने वाले हैं।

इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आप UNESCO से जुड़ी सारी जानकारी पा सकें क्योंकि आधी अधूरी जानकारी लेना सही बात नहीं है।

UNESCO Full Form In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UNESCO Ka Full Form United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization है।

यूनेस्को का पूरा नाम यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो 16 November 1945 को पेरिस, फ्रांस में स्थापित किया गया था।

यूनेस्को का उद्देश्य विश्वभर के शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देना है। इस संगठन के अंतर्गत विश्वभर के कई देशों में शिक्षा, विज्ञान, सांस्कृतिक ऊर्जा, भाषाओं, इतिहास, पुरातत्व, महत्वपूर्ण स्थलों और कला एवं संस्कृति के बारे में शोध और विकास के लिए सहयोग किया जाता है।

यूनेस्को के कुछ महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं - वर्ल्ड हेरिटेज प्रोग्राम, एजुकेशन फॉर ऑल (ईएफए), इन्टेंजिबल कल्चरल हेरिटेज, कला एवं सांस्कृतिक विविधता, यूथ प्रोग्राम, साइंस फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट और एचआईवी / एड्स और हेल्थ एजुकेशन।

यूनेस्को का मकसद विश्वभर के सभी देशों में शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृत विकास को बढ़ावा देना है ताकि लोगों को ज्ञान, समझ, संस्कृति और अनुभव का सही तरीके से संचार हो सके। यूनेस्को ने विश्वभर में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम चलाए हैं। इसके अलावा, यूनेस्को विभिन्न समूहों, संगठनों और एकाधिकारिता संगठनों के साथ सहयोग करता है ताकि दुनिया भर में सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा और संरक्षण की जाए।

यूनेस्को की मुख्य सदस्य देशों की संख्या 193 है जिसमें पालौ, नीयू, कुक आइलैंड्स और वेटिकन सिटी शामिल नहीं हैं। यूनेस्को की मुख्य शाखाएं शिक्षा, संस्कृति, विज्ञान, सामाजिक और मानव सुरक्षा, संचार और जानकारी और प्रशासनिक प्रशासनिक सेवाएं हैं।

यूनेस्को के मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है। इसके अलावा, यूनेस्को दुनिया भर में कई क्षेत्रों में अपनी कार्यक्रम संचालित करता है। यूनेस्को का प्रमुख कार्यकारी अधिकारी डायरेक्टर-जनरल होता है जो कि अंतर्राष्ट्रीय मंत्रालय के रूप में काम करता है। इस समय यूनेस्को का वर्तमान डायरेक्टर-जनरल ओद्री आजौले हैं।

यूनेस्को का स्थापना 16 नवंबर, 1945 को की गई थी। यह विश्व स्तर पर शिक्षा, संस्कृति, वैज्ञानिक और मानव संसाधनों को संरक्षित और संवर्धित करने के लिए बनाया गया था। यूनेस्को का मूल उद्देश्य शांति और संवैधानिक संस्थाओं के माध्यम से सहयोग करके संसाधनों के संरक्षण, संरक्षण और समुदायों के विकास में मदद करना है।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि यूनेस्को का फुल फॉर्म और इससे संबंधित जानकारी को आप अच्छे से पढ़ चुके होंगे यदि आप किसी अन्य फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके लिए सदैव हिंदी भाषा से संबंधित आर्टिकल लेकर आते रहते हैं। इस आर्टिकल से जुड़ी जानकारी आपको कैसे लगे हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।
ShowHideComments
Cancel