FMWhatsApp Download; FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करें?

आपने कभी ना कभी FM WhatsApp Download kaise kare जरूर किया होगा या फिर यदि आपने इस एप्लीकेशन को अभी तक डाउनलोड नहीं किया है

FMWhatsApp Download; FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करें?

Fm whatsapp Download Kaise Kare

आपने कभी ना कभी FM WhatsApp Download kaise kare जरूर किया होगा या फिर यदि आपने इस एप्लीकेशन को अभी तक डाउनलोड नहीं किया है तो हम आपको बता दें कि आज का यह पोस्ट हम FM Whatsapp Download कैसे करें इसके ऊपर ले कर आए हैं।


आप यह पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि Fmwhatsapp क्या है और इसे डाउनलोड और अपडेट कैसे किया जाता है इसके साथ ही आज हम आपको FM WhatsApp Features In Hindi के बारे में भी बताएं जिसे जानने के बाद आप इसे डाउनलोड किए बिना रह नहीं पाएंगे। 


क्योंकि बहुत ही दमदार फीचर इस एप्लीकेशन में दिए गए हैं Normal व्हाट्सएप से थोड़ा हटकर इस व्हाट्सएप को चढ़ाने का कुछ मजा ही और है हां लेकिन इस एप्लीकेशन के कुछ कमियां जरूर है इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।


    इसी के साथ आप GB Whatsapp क्या है और GB WhatsApp Download कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर इसके बारे में जान सकते हैं। FM WhatsApp के जैसे ही यह एप्लीकेशन बहुत ही दमदार एप्लीकेशन है जिसमें बहुत ही बेहतरीन Features आपको देखने को मिल जाते हैं।


    दुनिया में लगभग 700 मिलियन से ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इसी के साथ आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने लोग इंटरनेट पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम जैसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते होंगे।


    यदि नॉर्मल व्हाट्सएप की ही बात की जाए तो लगभग 500 मिलियन से ज्यादा लोग व्हाट्सएप को इस्तेमाल करते हैं और इसे सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया एप्लीकेशन के रूप में पसंद भी करते हैं क्योंकि यह हर प्रकार से बेहतरीन और ट्रस्टेड एप्लीकेशन मानी जाती है।


    आज के इस पोस्ट में हम FM WhatsApp Download Kaise Kare और नॉर्मल व्हाट्सएप से यह किस प्रकार से अलग है और इसमें कौन-कौन सी खासियत दी गई है इसके बारे में जानेंगे इसी के साथ ही यदि आप एफएम व्हाट्सएप को पहली बार इस्तेमाल करना चाह रहे हैं और यह नहीं जानते कि FM WhatsApp क्या है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

    FM WhatsApp क्या है? 

    आप यह अच्छी तरह से जान लें कि FM WhatsApp जो कि एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के द्वारा बनाया गया है। इसी के साथ यह भी जान लेकिन और Normal व्हाट्सएप App को कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर के माध्यम से Crack कर इसमें नए फीचर्स को जोड़कर Mod Apk File बनाया गया है।

    FM Whatsapp App Details
    NameFM Whatsapp Apk
    Android Support4.3+
    VersionLatest
    Downloads6,000,000+
    App Size55.37 MB

    FM Whatsapp का पूरा नाम Foud Makkad Whatsapp है क्योंकि यह एप्लीकेशन Foud Makkad नाम के सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा बनाया गया है इसलिए इसका नाम FM WhatsApp रख दिया गया है।


    इस एफएम व्हाट्सएप में आप कई प्रकार के theme को Set कर सकते हैं और अपने हिसाब से FM व्हाट्सएप को Customize कर सकते हैं इसी के साथ आप Video Call Features को बंद भी कर सकते हैं।


    जिससे होगा यह की आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपको वीडियो कॉल नहीं कर पाएगा। यह Fm WhatsApp Features के कुछ उदाहरण है इसके अतिरिक्त कई सारे फीचर FM व्हाट्सएप में दिए गए हैं।


    Original WhatsApp के विपरीत FM Whatsapp में आपको काफी सारे नए फीचर्स देखने को मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल करना कुछ Users बेहद पसंद करते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते।


    क्योंकि एक तरह का Mod App है जो कि गलत तरीके से बनाया गया। इसलिए गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर इस तरह के एप्लीकेशन को पब्लिश करने की अनुमति नहीं देता।


    तो फिर सवाल यह उठता है कि आखिर FM व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें। तो हम आपको बताना चाहते हैं कि हमारी वेबसाइट से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और आज हम आपको इस पोस्ट में एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने का पूरा तरीका अच्छे से बताने वाले हैं।

    एफएम व्हाट्सएप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

    अधिकतम तौर पर किसी भी प्रकार के मोड एप्लीकेशन को डाउनलोड और इस्तेमाल करने से पहले हमें अपने एंड्रॉयड डिवाइस या फिर किसी भी स्मार्ट फोन को रूट करना पड़ता है यदि आप Android Root क्या होता है और इसके बारे में नहीं जानते तो हम आपको बता दें।


    कि जब भी आप किसी कंपनी या ब्रांड का मोबाइल, स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उस पर कुछ सिक्योरिटीज और लिमिट्स लगाई होती हैं जिससे कि आप स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर के जरिए लोग और अनलॉक जैसे सुविधा का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि थर्ड पार्टी एप्लीकेशन आपके डाटा को चोरी ना कर पाए और आप बिल्कुल सेफ्टी के साथ किसी भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकें।


    लेकिन हम आपको बता दें कि यह ऐसा FM WhatsApp Mod Application है जिसे इस्तेमाल करने से पहले आपको फोन रूट नहीं करना पड़ता बिना रूट किए ही आप इसे अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं जो की बहुत ही अच्छी बात है जिससे कि इसके सिक्योर होने की शंका थोड़ी कम हो जाते हैं।


    इसलिए आप इस एप्लीकेशन को बड़ी आसानी से अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके फीचर का मजा उठा सकते हैं। इसे अपडेट करने और डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउजर या फिर इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर यह उपलब्ध नहीं है।


    साधारण व्हाट्सएप के जैसे ही समय-समय पर एफएम व्हाट्सएप अपडेट दिए जाते हैं जिसे डाउनलोड करने के लिए आपको इसके New Version Mod Apk File को डाउनलोड करना पड़ता है और अपने मोबाइल डिवाइस में इंस्टॉल करना पड़ता है।


    नॉर्मल व्हाट्सएप के विपरीत अपडेट करने और डाउनलोड करने का प्रोसेस थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन जब आपको ढेर सारी features का मजा एक ही व्हाट्सएप में देखने को मिल रहा हो तो आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

    क्या FMWhatsApp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

    इस सवाल का उत्तर देना थोड़ा कठिन है क्योंकि इस सवाल पर लोगों की अलग-अलग राय देखी गई है जहां पर कुछ लोगों को लगता है कि यह एप्लीकेशन बिल्कुल Safe है और इसे हर प्रकार के मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल किया जा सकता है।


    लेकिन वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों का यह मानना है कि इस प्रकार के Mod Apps का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे यूजर्स के डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है।


    यदि आप ऐसा व्हाट्सएप को लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं कि आपका एफएम व्हाट्सएप को लेकर कैसा अनुभव रहा है क्या यह safe है या नहीं।


    आइए अब Experts का इस बारे में क्या कहना है इसके बारे में जान लेते हैं


    दोस्तों एक्सपोर्ट्स का यह मानना है कि इस प्रकार से मोड एप्लीकेशन को अपने मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे आपके डेटा का चोरी होने का खतरा बना रहता है।


    क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके द्वारा की गई सभी Activities पर सॉफ्टवेयर डेवलपर की नजर हो यानी कि जिस व्यक्ति के द्वारा इस एप्लीकेशन को बनाया गया हो वह एसएम व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर की एक्टिविटीज या फिर मैसेज की देखरेख कर रहा हो।


    आइए अब यह जानते हैं कि व्हाट्सएप इसके बारे में क्या कहना है


    दोस्तों यदि व्हाट्सएप की बात की जाए तो व्हाट्सएप के द्वारा साफ कहा गया है कि हर यूजर को नार्मल व्हाट्सएप का इस्तेमाल ही करना चाहिए क्योंकि यह बिल्कुल सुरक्षित है।


    End to End Encryption के साथ आपको अपने मित्रों के साथ किसी भी तरह के मैसेज को सेंड करने की सुविधा दी जाती है। अतिरिक्त व्हाट्सएप का यह भी कहना है कि खुद व्हाट्सएप पर आपके मैसेज को नहीं पढ़ सकता क्योंकि End to end Encryption के साथ सेफ रहता है।


    आइए अब यह जानते हैं की एफएम व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूजर का क्या कहना है 


    दोस्तों ऐसे लोग जो काफी लंबे समय से एफएम व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं उनका यह कहना है कि यदि एफएम व्हाट्सएप पूरी तरीके से सुरक्षित नहीं होता तो साधारण व्हाट्सएप के सर्वर के साथ इसका कनेक्ट हो पाना संभव ही नहीं था। इसलिए एफएम व्हाट्सएप पूरी तरीके से सुरक्षित है और इसमें काफी दमदार Options की सुविधा दी गई है।

    FM WhatsApp के फीचर व सेटिंग

    Foud Makkad Developer के द्वारा साधारण व्हाट्सएप को Crack करके FM WhatsApp Mod Apk को बनाया गया है जिसमें काफी दमदार features व settings दिए गए हैं जिसकी मदद से हरि गुर्जर इसे अपने तरीके से कस्टमाइज कर सकता है इसी के साथ ढेरों फीचर इस एप्लीकेशन में मौजूद हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है

    1. किसी एक व्यक्ति के लिए आप Last Seen हाइड कर सकते हैं। एफएम व्हाट्सएप एक से ज्यादा व्यक्तियों से लास्ट सीन हाइड करने का विकल्प कि आपको देता है।
    2. नॉर्मल व्हाट्सएप में दिए गए ग्रीन थीम को आप आसानी से अलग थी या कलर के साथ रिप्लेस या चेंज कर सकते हैं।
    3. इसी के साथ यदि आप खुद का थीम बनाना जानते हैं तो उसे भी आप लगा सकते हैं।
    4. एफएम व्हाट्सएप में आप Single Tick और Blue Tick को अपने हिसाब से कस्टमाइज या फिर चालू बंद कर सकते हैं जिससे कि सामने वाले व्यक्ति का मैसेज आपने पढ़ा है इसके बारे में पता नहीं चलेगा।
    5. एफएम व्हाट्सएप में दिए गए आइकन और सेटिंग्स के साथ-साथ ग्राफिक को आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं।
    6. एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बाद आप कॉलिंग या वीडियो कॉलिंग के फीचर को बंद कर सकते हैं जिससे कि आपको कोई वीडियो कॉल करके परेशान नहीं कर पाएगा।
    7. FM WhatsApp में बनाए गए Group का कलर भी आप चेंज कर सकते हैं यानी कि अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप का कलर आप अलग अलग रख सकते हैं।
    8. एफएम व्हाट्सएप के माध्यम से आप बिना किसी का नंबर सेव किए भी उसे व्हाट्सएप मैसेज या चैट कर सकते हैं।
    9. साधारण व्हाट्सएप ग्रुप में आप 250 लोगों को जोड़ सकते हैं लेकिन एफएम व्हाट्सएप में आप 500 लोगों को एक साथ ग्रुप में जोड़ सकते हैं।
    10. Fm Whatsapp Download करने के बाद आप अपने हिसाब से बिना आप लोग के लॉक लगा सकते हैं यह सुविधा एवं व्हाट्सएप के साथ ही आपको दी जाती है।
    11. एफएम व्हाट्सएप मैं आप 700Mb (Video) का फाइल भी आराम से Send कर सकते हैं।
    12. साधारण व्हाट्सएप में आप केवल 3 लोगों के चैट को पिन कर सकते हैं लेकिन एफएम व्हाट्सएप में आप 100 लोगों के चैट को एक साथ पिन कर सकते हैं।
    13. किसी के भी व्हाट्सएप स्टेटस को डाउनलोड कर सकते हैं।

    FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करें?

    उपरोक्त शब्दों के अनुसार हम आपको यह पहले ही बता चुके हैं कि एवं व्हाट्सएप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते। क्योंकि यह गूगल प्ले स्टोर की नीतियों के विरुद्ध है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि गूगल प्ले स्टोर किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का एकमात्र स्रोत है।


    आप किसी भी एप्लीकेशन को बड़ी आसानी से ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए आप एफएम व्हाट्सएप को भी हमारे वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अलग-अलग FM WhatsApp Version को डाउनलोड कर सकते हैं।


    उपरोक्त दिए गए डाउनलोड बटन के माध्यम से आप FM व्हाट्सएप के Version को डाउनलोड कर सकते हैं जब भी इसके डबल पर द्वारा कोई नया अपडेट दिया जाता है तो आप को फिर से इसके नए वर्जन को डाउनलोड करना पड़ता है और अपने फोन में इंस्टॉल करना पड़ता है। और यदि आप यह जानना चाहते हैं कि FM whatsapp Update Kaise Kare तो आप हमारी वेबसाइट पर इससे संबंधित पोस्ट पढ़ सकते हैं।

    Disclaimer

    यह पोस्ट केवल Knowledge or Educational Purposes के लिए बनाया गया है हमारा वेबसाइट FM WhatsApp Mod Apps डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने का समर्थन नहीं करता है। आपको Official WhatsApp Application का इस्तेमाल ही करना चाहिए क्योंकि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। भविष्य में हुई किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी या जोखिम के जिम्मेवार हम और हमारी वेबसाइट नहीं है इसे अपने जोखिम पर ही डाउनलोड करें।


    हालांकि कुछ यूज़र ऐसे भी हैं जो कि नए नए फीचर को fm व्हाट्सएप में जोड़ने के लिए इसे मॉडिफाई करते रहते हैं जिससे कि एफएम व्हाट्सएप में काफी और खामियां दिखाई देती हैं।


    लेकिन यदि आपको कभी भी असम व्हाट्सएप को अपडेट करने की जरूरत पड़े तो आप हमारे वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और FM Whatsapp New Update को हमारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।


    जब भी FM WhatsApp के द्वार पर के द्वारा किसी भी प्रकार की अपडेट जारी की जाती है तो हम हमारी वेबसाइट के माध्यम से उसे साझा कर देते हैं इसलिए आप भी इस आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और FM व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर सकते हैं।

    FM WhatsApp इंस्टॉल कैसे करें

    एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करना तो आप सीख गए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कैसे किया जाता है। इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन से इसे डाउनलोड करें और यदि आपका क्रोम ब्राउजर इसे हार्मफुल ऐप बताता है तो इसे इग्नोर करें और इसे डाउनलोड करें।

    1. ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन से एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करें।
    2. डाउनलोड किए गए FM व्हाट्सएप फाइल के ऊपर क्लिक करें और इसे इंस्टॉल करें।
    3. यदि आपको डाउनलोड किया गया फाइल नहीं मिलता है तो आप इसे फाइल मैनेजर में ढूंढ सकते हैं।
    4. असम व्हाट्सएप इंस्टॉल हो जाने के बाद आप अच्छे से चेक कर सकते हैं कि यह आपके मोबाइल में सही से काम कर रहा है या नहीं।
    5. इसके बाद आप अपना अकाउंट मोबाइल नंबर के जरिए बना सकते हैं और इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Conclusion

    आज के इस पोस्ट में आपने FM व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में जाना है इसी के साथ यह एप्लीकेशन सुरक्षित है या नहीं इसके बारे में भी आप अच्छे से जान चुके हैं।


    यदि आपको अब हम व्हाट्सएप से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

    ShowHideComments
    Cancel