ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें 2023 | E Shram Card Update Kaise Kare

घर बैठे अपना ई श्रम कार्ड अपडेट (E-shram Card Update) करना चाहते हैं या फिर यह जानना चाहते हैं कि अपने मोबाइल के जरिए ई-श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें

ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें 2023 - E Shram Card Update Kaise Kare

E shram Card Update Kaise Kare

यदि आप भी घर बैठे अपना श्रम कार्ड अपडेट (E-shram Card Update) करना चाहते हैं या फिर यह जानना चाहते हैं कि अपने मोबाइल के जरिए ई-श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें तो हम आपको बता देंगे आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


जैसा कि आप सब जानते हैं केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड की योजना शुरू की गई हैं जिसे ढेरों श्रमिकों को लाभ पहुंच रहा है।


इसलिए आज हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको इस कार्ड से संबंधित जानकारी देना चाहते हैं आज हम जानेंगे कि श्रम कार्ड को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आप कैसे अपडेट कर सकते हैं।


क्योंकि कई बार जल्दबाजी में ही या फिर सीएससी सेंटर में भीड़ होने के कारण श्रमिकों से जुड़ी जानकारी पोर्टल पर श्रमिक कार्ड बनवाते समय जानकारी का गलत भरे जाने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।


या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि आधी अधूरी जानकारी होते हुए हम अपना श्रमिक कार्ड का रजिस्ट्रेशन तो सही से कर लेते हैं लेकिन कई जगह पर अपनी जानकारी दर्ज करना भूल जाते हैं।


इसलिए आज हम आपको श्रमिक कार्ड में अपनी जानकारी को अपडेट कैसे करें और यदि किसी प्रकार की गलत जानकारी आपके श्रमिक कार्ड में भरी जा चुकी है उसे फिर से सही या करेक्शन कैसे कर सकते हैं उसके बारे में जानकारी देंगे।


    इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां पर बहुत ही अच्छे से पिक्चर के माध्यम से आपको सारी जानकारी step by step देने वाले हैं।

    ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें - How to update E-shram card online

    नीचे दिए गए स्टेप को अच्छे से पढ़ें और अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर फॉलो करें।

    श्रमिक कार्ड की वेबसाइट पर जाएं


    E Shram Card Official Website

    नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप श्रमिक कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसके लिए आपको google के सर्च बार में ही श्रम कार्ड पोर्टल सर्च करना है उसके बाद पहले अधिकारीक वेबसाइट पर आपको विजिट करना है इसकी पिक्चर आप नीचे देख सकते हैं।

    अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें

    E shram Card Update Kaise Kare 2023

    ई श्रम कार्ड पोर्टल पर विजिट करते ही आपको पहले ऑप्शन यानी कि आलरेडी रजिस्टर अपडेट बटन पर क्लिक करना है जिसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं

    रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करें

    update e shram card online 2023

    अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अपने श्रमिक काट से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और उसके पश्चात Send OTP button पर क्लिक करना है।

    Mobile Number पर भेजे गए OTP को वेरीफाई करें

    how to update shramik card online 2023

    E Shram Portal के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP को दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें।

    आधार नंबर की जानकारी भरें

    how to update shramik card online 2023

    इसके बाद फिर से आपको अपने आधार कार्ड नंबर को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है और Enter CAPTCHA के सामने दिए गए अक्षरों को BOX में भरना है और सबमिट करना है।

    आधार पर भेजे गए ओटीपी को वेरीफाई करें



    जब आप पुनः भेजे गए आधार OTP को Verify करेंगे आपके सामने Account Dashboard Open हो जाएगा और आप E Shram Portal Login कर पाएंगे।

    Update Profile में Person Information Option पर Click करें
    Update Personal Detail In Shram Card

    Update Profile Section आप अपने अकाउंट से संबंधित सारी डिटेल को अपडेट कर सकते हैं जैसे कि आप अपनी Personal Information, Address, Education and Income Details के साथ-साथ आप Bank Details कर सकते हैं और अपने बैंक से संबंधित सारी जानकारी को अपडेट कर पाते हैं।

    Account Details Update करें

    तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने ई श्रम अकाउंट से संबंधित सारी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं एडिट बटन पर क्लिक करके आप जिस भी प्रकार की डिटेल को अपडेट करना चाहते हैं उसे भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

    Updated E Shram Card Download करें

    श्रम कार्ड से जुड़ी जानकारी अपडेट करने के बाद आप इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जानकारी अपडेट करने के बाद आपको अपडेट किया गया श्रम कार्ड प्राप्त होता है इसलिए आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।


    या फिर आप नजदीकी Common Service Center या फिर किसी भी साइबर कैफे से प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

    1. E Shram Card Benefits in Hindi
    2. E Shram Card Ka Paisa Kaise Check Kare
    3. E Shram Card Download Kaise Kare

    Conclusion

    अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल जोकि इ श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें से संबंधित था पढ़कर अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं इसी के साथ हम आपको बताना चाहते हैं।


    कि यदि किसी भी श्रमिक को अपना कार्ड अपडेट करने की संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो बेझिझक अपने नजदीक की सीएससी सेंटर में जाकर इसे बड़े जाने से अपडेट करवा सकते हैं।



    ShowHideComments
    Cancel