Blog Meaning क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें सीखें

अगर आप भी Blogging Meaning In Hindi या इंटरनेट पर पैसे कमाने या फिर ब्लॉगिंग के मतलब के बारे में समझने से संबंधित search कर रहे हैं।

Blog Meaning क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें सीखें

blogging meaning kya hai hindi

अगर आप भी Blogging Meaning In Hindi या इंटरनेट पर पैसे कमाने या फिर ब्लॉगिंग के मतलब के बारे में समझने से संबंधित सर्च कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


यदि आपने कभी इंटरनेट पर पैसे कमाने से संबंधित सवाल किया होगा तो पैसे कमाने के तरीके में आपने Blog या फिर Blogging का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं Blogging क्या है और Blogging का क्या मतलब होता है।


यदि आप भी ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जहां पर Blog Meaning in hindi क्या हैं और Blogging कैसे करते है, एक ब्लॉग वेबसाइट से कैसे भिन्न होता है।



    इसी के साथ अगर आप ब्लॉगिंग का मतलब यूट्यूब पर Vlog वीडियो बनाना और उन्हें अपलोड करना यह समझ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल गलत हैं। Vlogging and Blogging meaning दोनों अलग-अलग चीजें हैं।


    Meaning Of Blogging in Hindi इसके बारे में जानकारी देंगे इसलिए हमें उम्मीद है कि आप हमारा यह पोस्ट पूरा पड़ेंगे और ब्लॉगिंग से संबंधित ढेर सारा ज्ञान लेकर जाएंगे।

    Blog Meaning ब्लॉग का मतलब क्या है

    आपको बता दें कि Blog दो तरह का होता है जिसमें एक तरह के ब्लॉग में अपने जीवन से संबंधित जीवनी या फिर लाइफ एक्सपीरियंस के साथ-साथ अपने जीवन की कहानी या फिर अच्छे संदेश दिए जाते हैं।


    Blog को आप एक पुस्तक की तरह भी मान सकते हैं जिसमें तरह तरह की जानकारियां प्राप्त होती हैं लेकिन यह सारा कार्य डिजिटल माध्यम से होता है यदि आप ब्लॉग के अर्थ को अच्छे से समझाना चाहते हैं।


    तो आप की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस वक्त आप हमारे ब्लॉग पर Blogging Meaning in Hindi क्या होता है के बारे में पढ़ रहे हैं।


    Regular Hindi Tips जो कि एक ब्लॉग है जिस पर हम लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब Blog में लिखते हैं और लोगों की परेशानियों को हिंदी में जानकारी देकर हल करते हैं।


    हर व्यक्ति अपना खुद का ब्लॉग फ्री में बना सकता है लेकिन इसे बनाने और सही ढंग से इस से पैसा कमाने के लिए आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ जानकारी होना बेहद आवश्यक है। 


    ब्लॉगिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आज हम आपको इसी पोस्ट में देंगे। जी हां दोस्तों, यदि आप हमारा यह पोस्ट पढ़कर अपना खुद का फ्री ब्लॉग बनाते हैं।


    तो हम आपको बता दें कि आप काफी फायदे में रहेंगे और जो बड़ी से बड़ी जानकारी और पर्सनल एक्सपीरियंस यूट्यूब वीडियोस में भी नहीं मिलता आपको आज इस पोस्ट को पढ़कर मिल सकता है।


    इसलिए हमारा आपसे यही कहना है कि हमारा पोस्ट काफी आराम और अच्छे से पढ़े ताकि आपको सारी बातें अच्छे से समझ आ जाएं।


    आइए अब ब्लॉगिंग से जुड़े कुछ ऐसी बातों के बारे में जान लेते हैं जिसका जाना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपका खुद का ब्लॉग बनाने में आपकी बहुत सहायता करेगा।

    1. Micro Blog-

    जब आप किसी एक ही विषय से संबंधित जानकारी अपने ब्लॉग में लिखते हैं तो वह Micro Blogging कहलाता है जिसमें उस विषय से संबंधित हर छोटी से बड़ी जानकारी उपलब्ध होती है।


    एक Micro Blog बनाना आज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि जब किसी व्यक्ति को एक विषय के बारे में जानकारी केवल एक ही ब्लॉग में मिल जाए तो वह दूसरे ब्लॉग पर क्यों जाएगा।


    इससे आपके अच्छे follower बनते हैं और लोग आपका ब्लॉग पढ़ना काफी पसंद करते हैं इस पोस्ट में आगे हम आपको अपने Blogging से पैसे कैसे कमाए के बारे में भी जानकारी देंगे।

    2. Event Blogging Meaning In Hindi

    जब किसी तरह फेस्टिवल इवेंट या फिर किसी भविष्य में होने वाला खास दिन जो कि हर वर्ष या एक पीरियड के बाद आता है उससे संबंधित Blog बनाते हैं और इसे हम Event Blogging कहते हैं दोस्तों जैसे मान लीजिए इस वर्ष मैं दिवाली के त्योहार से संबंधित आप कोई नया ब्लॉग बनाते हैं।


    उसमें दिवाली से जुड़े हुए Picture, Videos और दिवाली से जुड़ी रोचक कहानियां परंपराएं और दिवाली पर इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं से जुड़ी जानकारी अपने ब्लॉग में साझा करते हैं। 


    इस उदाहरण के माध्यम से हमने यह जाना कि किसी Event Blogging में हम भविष्य में जुड़े या होने वाले इवेंट से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं इसलिए इसको Event Blogging कहा जाता है।

    3. Blogging

    जब आप खुद का फ्री ब्लॉग बनाते हैं और उस पर समय-समय पर पोस्ट या फिर आर्टिकल पब्लिश्ड करते हैं इस पूरे प्रोसेस को ब्लॉगिंग कहा जाता है।


    जब आप किसी Blogging के माध्यम से इंटरनेट में जानकारी उपलब्ध करवाते हैं तो आप किसी से भी कह सकते हैं कि मैं Blogging करता हूं और Blogging से पैसे कमाता हूं।


    हम जानते हैं कि आप Blog और Blogging Meaning के बारे में समझ चुके हैं और हम आपको यह बताना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग करना बहुत सरल कार्य है यदि आप यह सोच रहे हैं कि ब्लॉगिंग करना बहुत कठिन कार्य है तो आप गलत हो सकते हैं।


    क्योंकि मैं खुद एक कॉलेज स्टूडेंट होकर ब्लॉगिंग करता हूं और टाइम मैनेजमेंट के साथ यह बहुत सरलता से हो जाता है।


    आप ब्लॉगिंग मोबाइल या फिर कंप्यूटर से भी आसानी से कर सकते हैं लेकिन यदि आपको एक अच्छा पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाना है तो मेरी आपसे यही राय रहेगी कि आप एक कंप्यूटर खरीद ले।


    नीचे दिया गया Laptop और Computer Blogging के लिए बिल्कुल परफेक्ट है क्योंकि इंटरनेट पर गहन रिसर्च करने के बाद ही हम आपको इन दोनों में से किसी एक लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने की सलाह देते हैं।

    4. Blogger

    वह व्यक्ति जो ब्लॉगिंग करता है वह ब्लॉगर कहलाता है Blog बनाकर इंटरनेट पर जानकारी शेयर करना Blogging कहलाता है और वह व्यक्ति जो समय-समय पर आर्टिकल Publish करता है और Blog को संभालता है वह Blogger कहलाता है।

    5. Blogpost

    Blog पर लिखे जाने वाले Blog Post या फिर Blog Article को ब्लॉग पोस्ट कहते हैं। एक आर्टिकल को गूगल में रैंक करवाने के लिए  Seo का इस्तेमाल किया जाता है।


    यानी कि Google Search Engine को  अपने Blog Post से संबंधित जानकारी के बारे में बताने के लिए On Page Seo करते हैं जिसके माध्यम से गूगल को यह जानकारी मिलती है‌‌ कि आपके ब्लॉग पर लिखा गया आर्टिकल किस विषय से संबंधित है।


    Seo Optimized Article कैसे लिखें ? यदि आप इससे संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें आगे हमने फोन पर जैसों से संबंधित पूरी जानकारी लिखी है लेकिन उससे पहले कुछ अन्य जानकारियों के बारे में जानना भी जरूरी है।

    6. Blogger.com

    Blog Meaning in hindi

    यह गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप फ्री में अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं और अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत कर सकते हैं।‌


    Blogger पर अपना Free Blog बनाना बहुत ही आसान कार्य है इसे आप बड़े ही सरलता से कर सकते हैं यदि आप अपना फ्री का ब्लॉग बनाकर उसे पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हमने ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं से संबंधित जानकारी भी दी है।

    Blogger पर ख़ुद का Free Blog कैसे बनायें?

    अगर आप अपना फ्री ब्लॉग बनाने में दिलचस्पी रखते हैं तो हम आपको बता दें एक Gmail Account की मदद से आप इसे बड़े ही आसानी से फ्री में बना सकते हैं। 


    ना ही इसके लिए आपको पैसे खर्च ने की जरूरत है और ना किसी तरह के प्रशिक्षण की आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं या फिर ब्लॉगिंग सीखने के लिए अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत कर सकते हैं।


    तो आइए मित्रों जानते हैं blogger.com पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं :- 

    Blogger

    1. फ्री ब्लॉग बनाने के लिए blogger.com गूगल में सर्च करें या फिर इस लिंक पर क्लिक करें।
    2. Create New Blog के button पर क्लिक करें और अपने ब्लॉग का नाम Enter करें।
    3. Unique Subdomain Address जो कि आपके Blog का यूआरएल होगा उसे Enter करें।
    4. आप Subdomain अपने Blog के नाम से मिलता जुलता भी रख सकते हैं।
    5. अब अपने नए Blog के Theme को Select करें इसे आप बाद में change भी कर सकते हैं।

    आपका नया ब्लॉग जो कि आपने फ्री में बनाया है पूरी तरह से तैयार हो गया है अब आप इसमें अपने आर्टिकल Publish कर सकते हैं और अपना ब्लॉगिंग करियर शुरू कर सकते हैं।


    लेकिन उससे पहले हमारी आपसे यह निवेदन रहेगा कि आप यूट्यूब से Seo Optimized Article लिखने और Blogger.com पर अपने New Blog Setup से संबंधित वीडियो जरूर देखें।


    लेकिन उससे पहले हम आपको Blog बनाने से संबंधित और तरीकों के बारे में बताना चाहते हैं।‌ इसलिए हमारे पोस्ट पर बने रहिए क्योंकि ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अभी बाकी है जिसके बारे में आप अभी तक नहीं जानते हैं।

    Professional Blog बनाने के अलग-अलग तरीक़े

    यद्यपि आप यह सोच रहे हैं कि Blog बनाने का केवल एकमात्र उपाय blogger.com ही है। तो हम आपको बता दें कि आप गलत हैं blogger.com फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है।


    लेकिन अगर आप एक Professional Blog बनाना चाहते हैं और अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से अधिक features के साथ अच्छे से customize करना चाहते हैं।


    तो आप Wordpress.com जोकि Blog बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म है जब भी Professional Blog बनाने की बात आती है या फिर किसी तरह का बिजनेस Blog किसी को बनाना होता है तो वह Wordpress.com का चुनाव करता है।


    आप blogger.com से फ्री ब्लॉग बनाकर उससे Earning भी कर सकते हैं लेकिन उसमें एक हद तक Customisation Limit होती है। इसी के साथ Blogger.com पर आपको Free Subdomain और Free Hosting दी जाती है।


    इसलिए यदि आप कुछ Investment करके अपना खुद का Customisable ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको Wordpress Blog बनाने के लिए Domain और Hosting को खरीदना होगा। इसका लगभग खर्चा सालाना ₹5000 का हो सकता है।


    लेकिन यदि आप अपने Blogging Career को अच्छे से शुरू करते हैं तो यह रकम आप बड़े ही आसानी से वसूल कर सकते हैं और महीने का 50 से 60,000 रुपए और इससे भी अधिक कमाई कर सकते हैं।


    Blogging से पैसा कमाने की कोई Limit नहीं है आप हजारों - लाखों रुपए भी बना सकते हैं।

    Blogging से पैसे कैसे कमायें

    ब्लॉगिंग जिसके माध्यम से आप अच्छे पैसे तो कमा सकते हैं लेकिन ब्लॉगिंग करियर में ऐसा नहीं है कि आप रातो रात ही हजारों लाखों कमाने लगे।


    क्योंकि इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। नया Blog बनाने के बाद आपको उसमें अच्छे आर्टिकल लिखने पड़ेंगे। 


    Google में ऑर्गेनिक ट्रैफिक को हासिल करना पड़ेगा उसके बाद ही आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


    दोस्तों फ्री ब्लॉग बनाकर आप काफी अच्छे से महीने के 30 से ₹40000 कमा सकते हैं ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हम आपको अभी बताने वाले हैं।

    Blog Meaning Google Adsense

    Blogger.com जोकि गूगल का एक प्लेटफार्म है उसी की तरह गूगल ऐडसेंस भी गूगल का ही एक प्लेटफार्म है।


    जहां पर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के साथ-साथ किसी मोबाइल एप्लीकेशन को भी मोनेटाइज करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट या फिर किसी भी एप्लीकेशन पर एप्स को दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।


    लेकिन इसके लिए आपको Google Adsense Approval लेना पड़ेगा। गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के तुरंत बाद आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट के अंदर या फिर वेबसाइट के Sidebar में कहीं पर भी Ads Banner लगा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।


    यदि आप अपना खुद का नया Blog बनाते हैं और उस पर Adsense Approval ले लेते हैं तो बस गूगल से Traffic यानी कि Users का आपके Blog पर आने की देरी होती है।


    जैसे ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ जाता है आप अच्छी कमाई करने लगते हैं।

    Blog Meaning Affiliate Marketing

    ऐसा नहीं है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए केवल गूगल ऐडसेंस ही एकमात्र तरीका है बस जरूरत है तो केवल आपके ब्लॉग पर आने वाला ट्रैफिक।


    यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आपके ब्लॉग के जरिए से आप कई सारे माध्यम से पैसे कमा सकते हैं इसी में से सबसे पॉपुलर तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग


    Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing कैसे करें यदि आप इससे संबंधित जानकारी बिल्कुल सही से पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट के नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम अवश्य ही इसके ऊपर गहन अध्ययन करने के बाद अच्छा आर्टिकल लेकर आएंगे।


    एफिलिएट मार्केटिंग जिसमें आप अपने ब्लॉग पर Amazon, Flipkart या फिर दूसरे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से प्रोडक्ट को Select करके अपने ब्लॉग पर लिस्ट कर सकते हैं और उन्हें Sell करने का कार्य कर सकते हैं।


    Affiliate Marketing से आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से Affiliate Commission कमा सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे आप गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा Earning कर सकते हैं।

    Blog Meaning Digital Marketing

    इंटरनेट से जुड़े होने के बाद भी अगर आपने Digital Marketing क्या है और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें इसके बारे में नहीं जानते ऐसा कभी नहीं हो सकता क्योंकि जिंदगी में कहीं ना कहीं तो आपने डिजिटल मार्केटिंग यह शब्द जरूर सुना होगा।


    यदि आप फिर भी डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसके बारे में नहीं जानते हैं तो चिंता मत करिए क्योंकि हमारा यह ब्लॉग लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए ही बनाया गया है।


    इसलिए आज हम डिजिटल मार्केटिंग क्या है इससे संबंधित जानकारी आपको कुछ साधारण शब्दों में देंगे।


    आजकल जिसका भी बिजनेस ऑनलाइन नहीं है ऐसे बिजनेस को आज के इस दौर में बिजनेस कहलाना मुश्किल है क्योंकि बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के जाल से हर कोई अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहता है और आज के इस दौर के लोग काफी तेज हो गए हैं।


    डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने Blog का इस्तेमाल लोगों के बिजनेस को पॉपुलर बनाने और उनके प्रोडक्ट्स को लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं।


    इसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं नए बिजनेस मॉडल और कंपनीस के साथ कोलैबोरेट करके आप अपने ब्लॉग से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।


    नए बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने और उसके बारे में जानकारी देने के लिए डिजिटल मार्केटर की जरूरत पड़ती है और आप अपने ब्लॉग के माध्यम से एक डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

    Blog Meaning Sponsored Post

    जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने यह बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी होती है। 


    Sponsored Post एक ऐसी पोस्ट होती है। जिसमें आप किसी बिजनेस या फिर प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उसके बारे में आर्टिकल या फिर ब्लॉगपोस्ट लिखते हैं।


    अपने Blog Readers को उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में बताते हैं जिसके बदले ऑर्गनाइजेशन या फिर कंपनी आपको पेमेंट करती है और आप Sponsored Post से पैसा कमाते हैं।

    Blog Meaning Refer & Earn Program

    आपके पास स्मार्टफोन हो और आपने कभी गेम खेल कर पैसे कमाने वाले एप्स के बारे में ना सुना हो ऐसा हो नहीं सकता इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम से भी अपने Blog के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


    कभी-कभी कंपनियां या फिर मोबाइल एप्स अपने Sales या फिर नए कस्टमर को जोड़ने के लिए Refer And Earn Program जैसे कई इवेंट को शुरू करती हैं अपने Blog के इस्तेमाल से आप Referral Commission कमा सकते हैं।


    यानी कि लोगों से अपनी Referral Id Share करके उनसे किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर लॉगिन करवा सकते हैं और भारी रेफरल कमीशन कमा सकते हैं।

    Free में ब्लॉगिंग कैसे सीखे

    जहां तक आपने ब्लॉगिंग क्या होती है और इसके जरिए पैसा कैसे कमाया जा सकता है इसके बारे में अच्छे से समझ चुके हैं।


    लेकिन अब सवाल यह बनता है कि आखिर ब्लॉगिंग फ्री में कैसे सीखें तो दोस्तों हम आपको बता दें यूट्यूब पर काफी सारे ब्लॉगिंग कोर्स फ्री में उपलब्ध हैं।


    आप इन ब्लॉगिंग कोर्स के वीडियोस को देखकर Seo Optimized Article लिखना और अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना अच्छे से सीख सकते हैं इसलिए आप ब्लॉगिंग सीखने के लिए किसी अच्छे ब्लॉगिंग चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

    Blog बनाने का फायदे

    यदि आपको लगता है कि ब्लॉक बनाने का एकमात्र फायदा पैसे कमाना ही है तो हम आपको बता दें कि आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं दोस्तों ज्ञान काफी बड़ी चीज होती है जिस व्यक्ति के पास अच्छा ज्ञान होता है।


    वह जिंदगी की हर मुश्किल को बिना कठिनाई के ही पार कर लेता है इसलिए आज की जिंदगी में हर व्यक्ति के पास अच्छी शिक्षा और ज्ञान के साथ-साथ सारी चीजों की जानकारी होना बहुत महत्व रखता है।


    जब आप अपना खुद का नया ब्लॉग शुरू करते हैं तब आपके पास कुछ ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं होती।


    लेकिन जैसे-जैसे आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट किसी विषय के ऊपर ब्लॉग पोस्ट या फिर आर्टिकल लिखते रहते हैं तो आपको तरह तरह की जानकारियों के बारे में पता चलता है और आप नए चीजें सीखते हैं।


    एक बात हमेशा ध्यान में रखिए की ब्लॉगिंग को पैसा कमाने के रूप में बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए आपका मकसद केवल लोगों सही जानकारी उपलब्ध करवाना होना चाहिए क्योंकि यदि आप लोगों को अच्छी और सही जानकारी देंगे।


    तो लोग आपका ब्लॉग पोस्ट पढ़ना उतना ही पसंद करेंगे और फिर पैसे तो आप कमा ही पाएंगे इसलिए लोगों को सही और गुणवत्ता पूर्वक आर्टिकल उपलब्ध करवाना आपकी जिम्मेदारी बनती है।

    ShowHideComments
    Cancel