CHO कैसे बनें? Full Form, वेतन, कार्य, योग्यता

CHO Full Form In Hindi : Cho कैसे बनें और Cho फुल फॉर्म क्या होता है, Cho Salary, Work, बनने के लिए योग्यता और आयु क्या होती है

CHO Officer कैसे बनें? Full Form, वेतन, कार्य, योग्यता

 
CHO Full Form
CHO Full Form In Hindi


CHO Full Form In Hindi : Cho कैसे बनें और Cho फुल फॉर्म क्या होता है, Cho Salary, Work, बनने के लिए योग्यता और आयु क्या होती है उसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।


यदि आप सोचो बनने से संबंधित कंपलीट जानकारी पाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं

CHO Full Form in Hindi

CHO Full Form Community Health Officer (कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर) होता है और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना (National Health Mission) के तहत कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर यानी कि सी एच ओ की नियुक्ति की जाती है 


प्रत्येक Department के अंदर C H O की नियुक्ति की जाती है और National Health Mission के अंतर्गत कार्यरत होते हैं।

    CHO क्या होता है

    CHO Meaning in Hindi : वर्तमान के समय में Officer Rank के अंदर आने वाली एक नौकरी है।


    जोकि सरकार द्वारा Contract Base पर चलाई जा रही है और ग्रामीण क्षेत्र के अंदर आने वाले सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य योजनाओं के कार्यों से संबंधित है।


    केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत सी एच ओ की नियुक्ति राज्य में की जाती है CHO Team Leader की तरह कार्य करता है।

    CHO Officer की वेतन (Community Health Officer Salary)

    अब तक आप CHO Full Form In Hindi के बारे में अच्छे से जान चुके हैं अब आप Cho के Salary के बारे में जानेंगे।


    तो दोस्तों हम आपको बता दें यह तो ऑफिसर रैंक की एक नौकरी है इसमें यदि हम आपको CHO Salary के बारे में बताएं तो यह हर राज्य के लिए अलग अलग हो सकता है।


    लेकिन एक Idea के मुताबिक यह 20,000 से 45,000 के बीच हो सकती है।

    क्या CHO का पद सरकारी होता है

    हाल के तौर पर देखा जाए तो सी एच ओ पद के लिए Contract Base पर कार्य दिया जाता है यानी कि Contract Base पर सरकार द्वारा इस Post को जारी किया जाता है।


    हालांकि हो सकता है कि भविष्य में इस नौकरी या फिर भविष्य में निकाले जाने वाली CHO Vacancy के लिए CHO (Officer Rank Post) को Permanent कर दिया जाए।

    CHO का कार्य क्या है

    राज्य के अंदर अस्पतालों में CHO की नियुक्ति OPD के अंदर और ANM और Nursing Staff इनके अंतर्गत कार्य करता है CHO Team Leader होता है जो कि अस्पताल में Nursing Staff से कार्य लेता है।

    • OPD base work
    • Infection control
    • Disease care
    • Team Leader
    • National health program
    • Material health care
    • Biomedical Waste Control
    • Family Planning

    OPD Base Work : राज्य के अस्पतालों में CHO को OPD Base Work भी सौंपा जाता है जिस जिसमें CHO का कार्य मरीजों को उनके रोग के सिंपटम्स को देखकर दवाइयां देना होता है।


    Infection Control : आपको आपके ट्रेनिंग के दौरान इनफेक्शन कंट्रोल कैसे किया जाता है।


    इसके बारे में कंप्लीट ट्रेनिंग दी जाती है और जब भी आप सचिव के पद के ऊपर नियुक्त होते हैं तो यह आपका कार्य होता है कि आप इनफेक्शन कंट्रोल करें।


    Disease Care : किसी भी रोग के ट्रीटमेंट के लिए मरीज का अच्छे से देखभाल करना और यदि उन्हें किसी तरह की परेशानी हो रही है तो उसका निपटारा करना भी सी एच ओ की ड्यूटी होती है।


    Team Leader : अस्पतालों के अंदर एएनएम और नर्सिंग स्टाफ के ऊपर सी एच ओ टीम लीडर की तरह कार्य करता है और नर्सिंग स्टाफ अच्छे से कार्य कर रहा है या नहीं यह जिम्मेदारी सी एच ओ की होती है।


    National Health Program : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत CHO (कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर) नेशनल लेवल पर होने वाले सभी हेल्थ प्रोग्रामस के अंदर भागीदार होता है।


    Biomedical Waste Control Work


    Biomedical Waste Control : अस्पतालों के अंदर किसी भी मरीज का उपचार करने के बाद या फिर किसी भी तरह का ऑपरेशन या ट्रीटमेंट देने के बाद बचा हुआ वेस्ट मटेरियल का अच्छे से निपटारा होना चाहिए।


    अस्पतालों के अंदर Biomedical Waste Control को व्यवस्थित तरीके से उसका निपटारा किया जा रहा है या नहीं यह CHO का कार्य होता है।


    Family Planning : जैसे कि आप देख रहे हैं जनसंख्या वृद्धि हर देश के लिए चुनौती भरा कार्य हो गया है इसलिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देना बी सी एच ओ का कार्य होता है।

    CHO OFFICER के लिए योग्यता

    1. BSC in Community health
    2. Nurse (GNM & BS.c)
    3. Ayurveda (BAMS)

    उपरोक्त दी गई Qualification में से किसी एक के बीच यदि आप Pass Out हैं तो हम आपको बता दें


    कि आप‌ CHO Post के लिए आवेदन कर सकते हैं भविष्य में इस पोस्ट की योग्यता में बदलाव किए जा सकते हैं।


    लेकिन यह निश्चित नहीं है इसलिए यदि आप कभी भी CHO Post के लिए Apply करें तो उससे पहले CHO Job Notification को अच्छे से पढ़ लें।

    CHO अधिकारी बनने के ‌लिये आयु

    CHO अधिकारी Post के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 9 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


    Educational Qualification के साथ-साथ आयु को भी देखा जाता है SC, ST और OBC के लिए 5 वर्ष की आयु में छूट दी जाती है।

    NHMS Official Website

    यदि आपके मन में CHO अधिकारी बनने से संबंधित सवाल हैं तो आप नीचे दी गई वेबसाइट के ऊपर कंप्लीट जानकारी पा सकते हैं।‌ 


    यहां पर आप Cho Post के लिए निकली  Vacancy Notification और कार्य से संबंधित कंप्लीट जानकारी पा सकते हैं। आज आप इस पोस्ट में CHO Full Form in Hindi, योग्यता, कार्य, अनुभव, वेतन के बारे में जान चुके हैं।

    कौन सा पोस्ट अच्छा है CHO or Staff Nurse

    दोस्तों यदि बात की जाए CHO और स्टाफ नर्स के Post की तो हम आपको बता दें कि दोनों पोस्ट की कंपैरिजन में CHO पोस्ट में आपको Contract Base पर नौकरी दी जाती है और आप एक Team Leader के तौर पर कार्य करते हैं।


    जिसमें स्टाफ नर्स, CHO के Under कार्यरत होते हैं लेकिन दूसरे तौर पर यदि स्टाफ नर्स की बात की जाए तो Staff Nurse की नौकरी सरकारी होती है और परमानेंट जॉब होती है।


    हालांकि कोई कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता लेकिन जब CHO और Staff Nurse के बीच में Comparison की बात आए तो हम आपको बता दें कि CHO अधिकारी बनना काफी गर्व की बात है।


    जहां पर आपको हर Department के अंदर कार्य करने का मौका मिलता है और Salary भी अच्छी दी जाती है।

    Conclusion

    दोस्तों आज आप हमारी इस पोस्ट में CHO Full Form in hindi और CHO का कार्य और CHO की Salary से संबंधित जानकारी अच्छे से पा चुके हैं।


    किसी भी राज्य के अंदर CHO जोकि ऑफिसर रैंक की एक पोस्ट है होना खुद में एक काफी गर्व की बात है।


    यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    ShowHideComments
    Cancel