SDM Full Form, Work, Salary, Age Limit, कैसे बनें

यदि आप SDM Full Form, SDM Salary एसडीम बनने के लिए योग्यता और SDM कैसे बने से संबंधित जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं

 

SDM Full Form, Work, Salary, Age Limit, कैसे बनें

SDM Full Form

यदि आप SDM Full Form, SDM Salary एसडीम बनने के लिए योग्यता और SDM कैसे बने से संबंधित जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

    SDM (एस डी एम) का फुल फॉर्म क्या है?

    SDM का Full Form SUB DIVISIONAL MAGISTRATE होता है यदि हिंदी में एसडीएम इस फुल फॉर्म की बात करें तो इसका अर्थ है उप प्रभागीय न्यायाधीश


    जिस प्रकार से IAS और IPS का Exam होता है उसी प्रकार से पीएससी (PSC) एसडीएम के लिए एग्जाम Conduct करवाया जाता है।

    एसडीएम के कार्य क्या होते हैं?

    एसडीएम अपने कार्य क्षेत्र या फिर जिले के अंदर भूमि कार्य से संबंधित या फिर विकास संबंधित कार्य करने के लिए कार्यरत होता है। 


    परिणाम पत्र, विवाह पत्र, भूमि कार्यों का लेखा-जोखा, नवीकरणीय,‌ लाइसेंस जारी करना और अन्य जरूरी दस्तावेजों की पुष्टि करने और उनका पंजीकरण का कार्य करता है।


    इसी के साथ एसडीएम के पास आंसू गैस के गोले छोड़ने कर्फ्यू लगाने और कानूनी आदेश देने की शक्ति होती है।


    कार्य क्षेत्र के अंदर आने वाली सभी सरकारी योजनाओं और विकास कार्य कि सही ढंग से पूर्ति कराना एसडीएम का कार्य होता है।

    एसडीएम का वेतन कितना होता है

    SDM का पद Officer Level कि एक नौकरी है जिसमें Basic Pay 56000 - 1 Lakh इसके साथ Other Incentive यानी कि महंगाई भत्ता (DA), Phone Bills, Driver, Secretary दिया जाता है एसडीम के पद पर होते हुए आपको मुफ्त यात्रा और मेडिकल सुविधाएं भी दी जाती हैं।

    SDM कैसे बने?

    SDM बनने के लिए आपके पास दो तरीके हैं या तो आप सबसे पहले UPSC Exam क्लियर कर सकते हैं और IAS या IPS बनने के बाद ASI के पद पर कुछ समय के लिए कार्यरत रहने के बाद आपको SDM (SUB DIVISIONAL MAGISTRATE) के पद पर नियुक्त किया जाता है।


    दूसरा तरीका यह है कि आप PSC के द्वारा कंडक्टर करवाया जाने वाला Exam को पास करके सीधे SDM बन सकते हैं इस PSC Exam को PSC यानी कि पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा कंडक्ट करवाया जाता है।

    SDM बनने के लिए Qualification

    एसडीएम बनने के लिए आपको सबसे पहले या तो यूपीएससी क्लियर करना पड़ेगा या फिर आप पी एस सी का एग्जाम देकर अजीम बन सकते हैं।


    दोस्तों Public Service Commission का Exam देने के लिए आपको Graduation कंप्लीट करना होगा इसमें किसी तरह की भी परसेंटेज का कम या ज्यादा होना Exam Form भरने के लिए अनिवार्य नहीं है।


    लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि यदि आपने ग्रेजुएशन नहीं किया है या फिर आप Diploma Student हैं तो आप यह पी एस सी Exam Form नहीं भर सकते।

    PSC Exam के‌ लिए आयु सीमा

    SDM बनने के लिए जैसा कि हमने आपको बताया पीएससी एक्जाम देना होगा पैसे का एग्जाम भरने के लिए 21 से 45 वर्ष के बीच आपकी आयु होनी चाहिए लेकिन कुछ वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

    • General Category 21-41 year
    • SC, OBC Category 21-45 year
    • PWD 21-55 year

    PSC Exam Pattern

    पीएससी एग्जाम पैटर्न की अगर बात करें तो दोस्तों यह तीन चरणों में विभाजित है जिसमें सबसे पहले Prelims Exam उसके बाद दूसरे चरण में Mains Exam और तीसरे चरण में Interview यानी कि साक्षात्कार करवाया जाता है. Final Merit बनने के बाद SDM बनने के लिए Candidate को Select किया जाता है।

    SDM Training कैसे करवाई जाती है

    Public Service Commission एग्जाम पास करने के बाद आप को ट्रेनिंग दी जाती है इसमें प्रशासनिक कार्यों और प्रशासन को Manage करने और अपने विचारधारा को प्रकट करने से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है।


    यह ट्रेनिंग Institute Of Public Administration और Rural Development द्वारा करवाई जाती है 


    यह दो चरणों में विभाजित होती है

    • प्रारंभिक चरण
    • सेवा कालीन

    SDM बनने‌ के लिए Full Strategy

    यदि आपने ठान लिया है कि आपको SDM बनना है तो हम आपको बता दें कि उसके लिए आपको पूरा Focus Syllabus पर रखना पड़ेगा और SDM बनने के लिए UPSC, PSC Exam की तैयारी करनी पड़ेगी।


    जिसके लिए आप General Study, Current Affairs, Daily News Paper पढ़ सकते हैं और PSC Exam Topper इंटरव्यू को देख सकते हैं।


    Conclusion

    दोस्तों SDM बनना काफी गर्व की बात है और इस कार्य में आप अपने देश के प्रति विकास कार्यों और देश की भलाई के लिए कार्यरत होते हैं जो कि एक बहुत ही अच्छा कार्य है इसी के साथ आपको अच्छी सैलरी और आपके काम के प्रति इज्जत भी दी जाती है।


    यदि आप ने हाल ही में अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की है और क्या फिर आप Passout स्टूडेंट हैं तो आप को SDM बनने के लिए पी एस सी एग्जाम की तैयारी जरूर करनी चाहिए।


    आज के इस पोस्ट में आप ने SDM Full Form, एसडीम कैसे बने से संबंधित जानकारी पाई है यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ इसे Whatsapp पर Share जरूर करें।

    ShowHideComments
    Cancel