KYC का फुल फॉर्म क्या है - KYC Full Form in Hindi

यदि आप kyc क्या है, kyc full form in hindi या फिर बैंकिंग से जुड़े Kyc Verification के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें।

KYC का फुल फॉर्म क्या है - KYC Full Form in Hindi

Kyc full form in hindi

यदि आप kyc क्या है, kyc full form in hindi या फिर बैंकिंग से जुड़े Kyc Verification के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।


आप जब भी Bank Account खुलवाते हैं तो बैंक आपको Kyc करवाने के लिए कहता है। यह Kyc क्या होती है और इसे Verify करवाना क्यों जरूरी होता है इसके बारे में अच्छे से कंप्लीट इंफॉर्मेशन हम आपको आज के इस पोस्ट में देने वाले हैं इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

    Kyc क्या है?

    हम आपको बता दें कि Bank Account खुलवाने में Mutual Fund Account खुलवाने में, Mutual fund खरीदने में, सोने में निवेश करने और बैंक लॉकर्स के लिए KYC करवाना जरूरी होता है। यदि आप केवाईसी से संबंधित अच्छे से नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।


    इस कंप्लीट आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप Kyc kya hota hai से जुड़े सारी जानकारी अच्छे से पा लेंगे और भविष्य में इसके बारे में जागरूक रहेंगे।

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि KYC का Full Form "Know Your Customer" होता है।

    1. KYC Full Form - Know Your Customer
    2. KYC Full Form In Hindi - अपने ग्राहक को जानना।

    केवाईसी का हिंदी में मतलब होता है अपने ग्राहक को पहचानना। जब भी आप किसी कंपनी या फिर बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो उस कंपनी या फिर बैंक के द्वारा आपकी पहचान करने की प्रक्रिया को केवाईसी कहा जाता है।


    यानी कि इस प्रक्रिया में किसी कंपनी या बैंक के द्वारा अपने ग्राहक की पहचान की जाती है जिसके लिए बैंक की या फिर किसी कंपनी के द्वारा कस्टमर की पहचान करने के लिए डाक्यूमेंट्स मांगे जाते हैं।


    Kyc की इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले डाक्यूमेंट्स को केवाईसी डॉक्यूमेंट कहा जाता है। हम सब बैंकिंग सेवाओं से जुड़े होते हैं इसलिए एक प्रकार से हम बैंक के कस्टमर के रूप में बैंक के साथ जुड़े होते हैं।


    इसलिए जब भी हम किसी प्रकार का बैंक अकाउंट खुलवाने, म्यूच्यूअल फंड अकाउंट खुलवाने, म्यूच्यूअल फंड खरीदने, बैंक लॉकर्स या फिर सोने में निवेश करने के लिए KYC Verification करवाते हैं। जिससे बैंक अपने कस्टमर की पहचान करता है और समय-समय पर केवाईसी अपडेट करवाने के लिए भी आपको कहता है।

    1. GB Whatsapp Kaise Update Kare
    2. CMS Full Form in Hindi
    3. Nibba Nibbi Meaning in Hindi
    4. Online Job 715 Mobile Number
    5. CHO Full Form in Hindi

    अब तक आपने KYC क्या है और KYC Full Form in Hindi के बारे में अच्छे से जान लिया है अब हम यह जान लेते हैं कि Kyc Verification करवाने के लिए कौन कौन से Documents बैंक या फिर किसी कंपनी के द्वारा आज से मांगे जाते हैं।

    KYC Verification के लिए Valid Documents

    जैसा कि आप सभी ने अब तक जाना की केवाईसी जिसके माध्यम से बैंक के कंपनी के द्वारा अपने कस्टमर के पहचान की जाती है। आइए आप जानते हैं कि केवाईसी वेरिफिकेशन करवाने के लिए कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट आप से मांगे जाते हैं।


    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपकी पहचान जानने के लिए और आपके घर का पता जानने के लिए अलग-अलग प्रकार से Kyc Documents मांगे जाते हैं जिसकी जानकारी होना आपको बेहद जरूरी है।

    For Identity Proof

    • PAN Card
    • Aadhaar Card
    • Driving Licence
    • Voter ID Card
    • Any Government Issued Card

    For Address Proof

    • PAN Card
    • Aadhaar Card
    • Driving Licence
    • Passport
    • Any Government Issued Card

    इसी के साथ KYC Form भरते समय आपका Passport Size Photo भी मांगा जाता है।


    हालांकि Pan Card आपकी पहचान के लिए होता है इससे आप अपने Address Verify नहीं करवा सकते क्योंकि पैन कार्ड के ऊपर आपका पता नहीं लिखा होता।


    लेकिन बाकी के डॉक्यूमेंट के साथ आप अपने Identity और Address को भी वेरीफाई करवा सकते हैं। यह सभी documents, KYC documents कहलाते हैं।

    KYC Verification के तरीके

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केवाईसी Verification दो तरीके से की जाती है। जब आप किसी बैंक या फिर वित्तीय संस्थान में जाकर अपने दस्तावेजों को केवाईसी फॉर्म के साथ अटैच करके जमा करवाते हैं या फिर केवाईसी वेरिफिकेशन करते हैं तो इसे Offline KYC Verification कहा जाता है।


    यानी कि केवाईसी करवाने के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट की प्रतिलिपि यानी कि Photocopy को केवाईसी फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में जाकर जमा करवाना पड़ता है।


    यदि KYC Verification के दूसरे तरीके के बारे में बताएं इसे E KYC के नाम से जाना जाता है यदि E KYC Full Form in Hindi के बारे में बताएं तो इसका अर्थ Electronic KYC है।


    जब आप किसी Online Payment App या फिर Online Banking Services का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको E KYC करवाना पड़ता है।


    जब आप Paytm, Google Pay, Phone pe जैसी ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको KYC करवाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम यानी कि ऑनलाइन माध्यम से अपनी पहचान को Verify करवाना पड़ता है।

    KYC Verification करवाना जरूरी क्यों है?

    सीधे शब्दों में कहे तो जब भी आप किसी वित्तीय संस्थान या फिर बैंक में अपनी पहचान Verify करवाते हैं तो इस प्रक्रिया को KYC Verification कहा जाता है।


    केवाईसी करवाना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे कोई वित्तीय संस्थान, कंपनी या फिर बैंक अपने Customer की पहचान को सुनिश्चित करता है।


    यदि KYC Verification Process कंप्लीट हो जाता है तो भविष्य में जालसाजी और धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है। इसलिए अपने ग्राहक को जाना बेहद जरूरी है।

    Conclusion

    यदि आप बैंकिंग सेवाओं से जुड़ा रहना चाहते हैं तो आपको Kyc करवाना जरूरी हो जाता है। Kyc करवाने के बाद आप अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। KYC के माध्यम से जालसाजी और धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।


    हमें उम्मीद है कि आप kyc full form in hindi के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो और यदि आपका kyc से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    ShowHideComments
    Cancel