सीडीओ का फुल फॉर्म क्या है - Full Form of CDO in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको CDO Full Form in Hindi और CDO Kaise Bane से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं।

सीडीओ का फुल फॉर्म क्या है - Full Form of CDO in Hindi

Cdo full form in hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको CDO Full Form in Hindi और CDO Kaise Bane से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़कर अपने सभी सवालों का जवाब पा सकते हैं।

सीडीओ का क्या कार्य होता है CDO (Chief Development Officer) बनने के लिए कितनी Age होनी चाहिए और सीडीओ बनने के लिए किस प्रकार का गोरमेंट एग्जाम में पास होना पड़ता है। 

इसके बारे में विशेष जानकारी हम आपको देने इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आइए अब सीडीओ फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं।

Cdo Full Form In Hindi

CDO भारत के विभिन्न राज्य में सरकार द्वारा चलाए जा रहे गरीबी उन्मूलन और विकास संबंधित योजनाओं की देखभाल करता है।

CDO का फुल फॉर्म चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर होता है और अगर हिंदी में बात करें तो इसका अर्थ मुख्य विकास अधिकारी है।

CDO Full Form - Chief Development Officer

CDO कैसे बने

सीडीओ बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक स्तर का कोर्स किया होना जरूरी है जैसे कि - बीए, बी कॉम, बी सी ए, बीएससी, बीटेक इत्यादि।

Age Limit For CDO

सीडीओ बनने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए इसी के साथ कैटेगरी के हिसाब से आयु सीमा में छूट दी गई है। यानी कि ओबीसी कैंडिडेट के लिए 3 वर्ष तक की छूट दी गई हैं और एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है।

CDO बनने के लिए Exam

भारत के सभी राज्यों मे सीडीओ बनने के लिए अलग-अलग प्रकार से अलग-अलग राज्यों के लिए एग्जाम कंडक्ट करवाए जाते हैं। जैसे कि उत्तर प्रदेश के लिए यूपीएससी का एग्जाम पास करना होता है और उत्तराखंड के लिए UKSC एग्जाम कंडक्ट करवाता है।

इसके लिए Exam को 3 चरणों में विभाजित किया गया है। सबसे पहले उम्मीदवारों को प्री एग्जाम को पास करना होता है और इसके पश्चात मेंस एग्जाम पास करना पड़ता है और तीसरे चरण में इंटरव्यू लिया जाता है इसके पश्चात फाइनल मेरिट जारी की जाती है इसके आधार पर सिलेक्शन की जाती है।

Also Read This

  1. KYC का फुल फॉर्म क्या है - KYC Full Form in Hindi
  2. SDM Full Form, Work, Salary, Age Limit, कैसे बनें
  3. CHO कैसे बनें? Full Form, वेतन, कार्य, योग्यता
  4. आईएएस का फुल फॉर्म क्या है - IAS Full Form in Hindi

CDO की सैलरी

सीडीओ को सैलरी 35000 से लेकर 65000 तक दी जाती है। इसके अलावा सीडीओ को अन्य सुविधाएं जैसे मेडिकल सुविधा, निवास स्थान, बिजली टेलीफोन का खर्च आदि जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

CDO का कार्य

इस सरकारी पद पर कार्यरत होना खुद में बहुत ही बड़ी बात है और सीडीओ बनना काफी गर्व की बात है। यदि सीडीओ के कार्य के बारे में आपको बताएं

तो सीडीओ को कार्य केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं को अपने जिले के अंदर सही से स्थापित करना होता है।

विकास योजनाओं को सही ढंग से लोगों तक पहुंचाना और उन तक इन सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है या नहीं इस बात को सुनिश्चित करना होता है।

CDO के नीचे VDO और उसके नीचे BDO कार्यरत होता है जोकि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विकास योजना को स्थापित करने के लिए कार्यरत होते हैं। इसके अलावा जिले से जुड़े और विभाग से जुड़े अन्य कार्य सीडीओ का होता है।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप सी डी ओ का फुल फॉर्म अच्छे से जान चुके होंगे और सीडीओ कैसे बने इससे संबंधित सारी जानकारी पा चुके हैं। यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

ShowHideComments
Cancel