टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

अगर आप TC ke liye application कैसे लिखें इससे संबंधित सारी जानकारी पाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप से वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । T.C Ke Liye Application

TC Ke Liye Application kaise likhe

अगर आप T.C ke liye application कैसे लिखें इससे संबंधित सारी जानकारी पाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप से वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं। आज हम आपको TC (Transfer Certificate) जिसका हिंदी में अर्थ स्थानांतरण प्रमाण पत्र होता है।


इससे संबंधित अलग अलग तरीके से और अलग-अलग कार्य T.C ke liye application in Hindi कैसे लेकिन संबंधित post लेकर आए हैं। जब भी आप किसी शिक्षण संस्थान जैसे कि स्कूल, कॉलेज को छोड़कर किसी नए स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं।


    तो उससे पहले आपको पुराने शिक्षण संस्थान या फिर स्कूल या कॉलेज से TC ke liye Application देना पड़ता है। जिससे यह मान लिया जाता है कि आप एक ही शिक्षण संस्थान में पढ़ रहे हैं और पिछले शिक्षण संस्थान को छोड़ चुके हैं और नई स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं।


    कई बार ऐसा होता है कि हम गलत टीसी एप्लीकेशन लिखकर प्रधानाचार्य या फिर स्कूल के हेड मास्टर को सौंप देते हैं जिनमें कई प्रकार की गलतियां होती हैं और अध्यापकों के सामने हमें शर्मिंदा ना होना पड़े इसके लिए आपको सोच समझकर T.C के लिए एप्लीकेशन लिखना पड़ता है।


    मित्रों यदि आपको पहले से स्थानांतरण पत्र यानी कि ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए टी सी एप्लीकेशन लिखना नहीं आता या फिर इसके संबंधित किसी भी प्रकार का अनुभव नहीं है। तो आप हमारे वेबसाइट पर इसी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं और नाम, पता Change करके आवेदन कर सकते हैं।


    इस पोस्ट में टीसी के लिए एप्लीकेशन लिखने से संबंधित कई प्रकार के Format दिए गए हैं जिन्हें की आवश्यकता अनुसार Copy कर सकते हैं और अपने विद्यालय में TC के लिए Application Submit कर सकते हैं।

    School Me T.C ke liye Application Kaise Likhe

    यदि आप पुराने स्कूल से नए स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं और टीसी के लिए एप्लीकेशन लिखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए TC Application Format को कॉपी कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता अनुसार चेंज कर सकते हैं।


    सेवा मे,


    श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय


    सरस्वती महाविद्यालय हमीरपुर


    हिमाचल प्रदेश


    विषय – टीसी लेने हेतु आवेदन पत्र


    प्महोदय,


    सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय का विद्यार्थी हूं‌। मैंने हाल ही में आपके विद्यालय से कक्षा 9 पास की है।


    मेरे पिताजी एक सरकारी कर्मचारी है और उनका हमीरपुर से शिमला में स्थानांतरण हो गया है। इसलिए पूरा परिवार अब सदैव शिमला मैं रहने के लिए जा रहा है। मुझे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करनी है इसलिए मैं शिमला के किसी स्कूल में एडमिशन लेना चाहता हूं जिसके लिए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता है।


    अतः मेरा आपसे निवेदन है कि जल्द से जल्द मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट दे दिया जाए ताकि मैं नए विद्यालय में एडमिशन ले सकूं। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।


    धन्यवाद

    आपका आज्ञाकारी शिष्य

    नाम - मनोज

    कक्षा - 9

    रोल नंबर - 12

    दिनांक -

    1. Kisi ko birthday wish kaise kare in english
    2. Paise kamane wala app
    3. Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi
    4. Nibba Nibbi Meaning in Hindi
    5. Tata power share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 - High Return

    College Me T.C ke liye Application kaise likhe

    यदि आप किसी कॉलेज के विद्यार्थी हैं और टीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिया गया टीसी एप्लीकेशन फॉर्मेट को अपनी आवश्यकता अनुसार चेंज करके कॉपी कर सकते हैं और टीसी के लिए एप्लीकेशन लिख सकते हैं।


    सेवा मे,


    श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय


    सरस्वती विश्वविधालय


    कांगड़ा 305814 (हिमाचल प्रदेश)


    विषय – स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन पत्र


    महोदय,


    विनम्र निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय में बी कॉम फाइनल ईयर का छात्र हूं। कक्षा में मेरा रोल नंबर 10 है। मेरे पिताजी एक सरकारी कर्मचारी हैं और उनका ट्रांसफर बिलासपुर में हो गया है इसलिए अब हमारा पूरा परिवार बिलासपुर रहने के लिए जा रहा है।


    मैं अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहता हूं। जिसके लिए मुझे बिलासपुर में किसी नए विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना होगा। नए विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता है।


    अतः आप से मेरा निवेदन है कि आप मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट देने की कृपा करें इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।


    धन्यवाद


    आपका आज्ञाकारी शिष्य

    नाम - मोहित

    कक्षा - B.com Final Year

    रोल नंबर - 10

    दिनांक -

    छोटे बच्चों की TC Ke Liye Application Kaise Likhe

    यदि आपका बालक या बालिका अभी छोटा है और वह खुद किसी के लिए एप्लीकेशन लिखना नहीं जानता है उसके माता-पिता के द्वारा कुछ इस प्रकार से टीसी के लिए आवेदन किया जा सकता है।


    सेवा मे


    श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय


    श्री सरस्वती मंदिर स्कूल


    अजमेर चौक ( राजस्थान )


    विषय – टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र


    महोदय,


    सविनय निवेदन यह है कि मेरा पुत्र आपके विद्यालय में दूसरी कक्षा का छात्र है। मैं पेशे से एक डॉक्टर हूं और सरकारी अस्पताल में कार्यरत हूं। मेरा ट्रांसफर दिल्ली के सरकारी अस्पताल में हो गया है अब मैं और मेरा पूरा परिवार दिल्ली रहने जा रहे हैं।


    मुझे अपने पुत्र का एडमिशन दिल्ली के स्कूल में करवाना है जिसके लिए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता है। मैंने अपने पुत्र की स्कूल फीस जमा करवा दी है अब किसी भी प्रकार की स्कूल फीस बाकी नहीं है इसलिए मुझे टीसी सर्टिफिकेट देने की कृपा करें।


    धन्यवाद सहित


    छात्र - अनिल कुमार


    पिता - सतीश कुमार


    माता - ममता कुमारी


    कक्षा - 2


    रोल नंबर - 15


    दिनांक -


    Conclusion

    हमें उम्मीद है कि आप TC के लिए एप्लीकेशन से संबंधित कंपलीट जानकारी पा चुके होंगे और आप  T.C ke liye application कैसे लिखा जाता है इसके बारे में जान चुके होंगे।


    यदि आपको T C के लिए एप्लीकेशन लिखने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

    ShowHideComments
    Cancel